रात के खाने में बनाएं स्वादिष्ट पालक दाल की खिचड़ी, जानें बनाने का तरीका

हमेशा हैवी खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में लोग कुछ ऐसा तलाश करते हैं जो खाने में तो टेस्टी हो ही, साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद हो. इस स्थिति में आप झटपट तैयार होने वाली पालक दाल की खिचड़ी ट्राई कर सकते हैं. इस डिस को कई बार लोग सुबह-शाम दोनों टाइम की खाते हैं. इस डिश में पालक और दाल दोनों होने से बच्चों के लिए बहुत ही भी फायदेमंद साबित होती है. इस डिस को आप अपने बच्चों को भी बनाना सिखा सकते हैं. आइए जानते है पालक दाल की खिचड़ी बनाने की विधि.

पालक दाल की खिचड़ी बनाने की सामग्री

पालक- 1 कप
प्याज- 1 बारीक कटा हुआ
चावल- आधा कप
अरहर की दाल- 1 कप
जीरा- आधा चम्मच
हल्दी पाउडर- आधी चम्मच
नमक- स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर- आधी चम्मच (स्वादानुसार)
देसी घी- 1 चम्मच
हरी मिर्च- 2 बारीक कटी हुई
पानी- मनमुताबिक
खिचड़ी बनाने का तरीका

पालक दाल की खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले चावल और दाल को अच्छे से साफ कर लेंगे. इसके बाद इसको 10 मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगो देंगे. अब एक प्रेशर कूकर में घी डालकर गैस पर रख कर गर्म करें. घी गर्म हो जाने पर इसमें जीरा और बारीक कटी हरी मिर्च के साथ कटा हुआ प्याज डाल देंगे. अब इन सभी को एक साथ अच्छे से भून लेंगे. इसके बाद इसमें हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर 1 मिनट तक भूनेंगे

इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक डालें और फिर दाल-चावल डालें. अब इसमें एक गिलास पानी डालकर 2-3 मिनट पकाएं. यहां आप पानी को बढ़ा भी सकते हैं. अब इसमें अच्छे से धोकर और बारीक काटकर पालक डाल दें. फिर कूकर बंद कर दें और 10 मिनट तक पकाएं. कूकर में 2 सीटी आने के बाद गैस को बंद कर दें. इसको प्लेट में परोस कर देसी घी, दही, चटनी, या फिर अचार के साथ सर्व कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button