नहीं रहे कांग्रेस के दिग्गज नेता माधवरा सोलंकी, 4 बार बने मुख्यमंत्री

अहमदाबाद, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता माधवरा सोलंकी का निधन हो गया। वह 94 साल के थे और चार बार गुजरात के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। वह पूर्व विदेश मंत्री भी थे। सोलंकी गुजरात में KHAM थ्योरी के जनक माने जाते थे। KHAM यानी क्षत्रिय, हरिजन, आदिवासी और मुस्लिम। इसी जातिगत समीकरण के दम पर उन्होंने राज्य में सत्ता हासिल की थी।

1980 के दशक में KHAM सोशल इंजीनियरिंग के जरिए गुजरात में पावर बैलेंस ने पटेल-ब्राह्मण-बनिया से ओबीसी, दलित और आदिवासी का रुख कर लिया था। सोलंकी की ओबीसी और KHAM पॉलिटिक्स के जवाब में पटेल समुदाय ने बीजेपी पर भरोसा दिखाया था।

माधवरा सोलंकी ने की मृत्यु पर पीएम ने जताया शोक

माधवरा सोलंकी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी शोक जताया है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘गुजरात की राजनीति में सोलंकी जी ने कई वर्षों तक अहम भूमिका निभाई। वह समाज की सेवा में आगे बढ़कर नेतृत्व करते रहे। मैंने उनके पुत्र भरत सोलंकी से बात की है और अपनी संवेदना व्यक्त की।’

ये भी पढ़े-शिवराज के मंत्री ने कांग्रेस को लगाई फटकार, कह दी ये बड़ी बात

1977 में हासिल किया मुख्यमंत्री पद

क्षत्रिय समुदाय से आने वाले सोलंकी पेशे से वकील थे और आणंद के नजदीक बोरसाड कस्बे में उनका जन्म हुआ था। वह 1977 में पहली बार मुख्यमंत्री नियुक्त हुए थे। इसके बाद 1980 के चुनाव में पार्टी ने उनके नेतृत्व में 182 में से 141 सीटें जीतकर प्रचंड बहुमत हासिल किया था जबकि बीजेपी को मात्र 9 सीटें मिली थीं।

Related Articles

Back to top button