वैम्पायर फेशियल से फैल सकता है HIV.. तीन महिलाओं की हो चुकी है मौत

वैम्पायर फेशियल द्वारा चेहरे की की चमक को बरकरार रखा जाता है, लेकिन अब HIV के ऐसे मामले सामने आने से डर बढ़ गया है।

वैम्पायर फेशियल एक ऐसी सर्जरी है जिसका क्रेज लोगों में दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। लंबे समय तक युवा दिखने के लिए लोग कॉस्मेटिक सर्जरी और इंजेक्शन का उपयोग कर रहे हैं। अब वैम्पायर फेशियल का दुष्परिणाम निकलकर सामने आया है। इस सर्जरी द्वारा अब तक तीन महिलाओं को HIV संक्रमण हो चुका है। इसकी जानकारी खुद अमेरिका से सेंटर्स फॉर डिजीज एंड कंट्रोल (CDC) ने शेयर की है। CDC की ओर से बताया गया कि न्यू मेक्सिको के एक स्पा में वैम्पायर फेशियल कराने के कारण तीन महिलाएं HIV संक्रमण से ग्रसित हो गई हैं।

जानिए वैम्पायर फेशियल क्या होता है 

दरअसल, वैम्पायर फेशियल एक प्रकार की सर्जरी होती है, जिसमें सर्जरी कराने वाले लोगों के बाजुओं से खून को निकालकर फेस पर इंजेक्ट किया जाता है। इसे प्लेटलेट-रिच प्लाज्मा माइक्रोनीडलिंग प्रोसेस कहा जाता है और इसे आम भाषा में फेशियल नाम से ही पुकारा जाता है।

मामला 2018 का है

यह मामला 2018 का है जब मैक्सिको के एक बिना लाइसेंस वाले स्पा में इससे ग्रसित महिलाओं ने वैम्पायर फेशियल कराया था। इसके बाद जब इन महिलाओं की जांच की गई तो इनमें HIV का संक्रमण  पाया गया। स्पा पर आरोप लगा की, महिलाओं पर जिन कॉस्मेटिक इंजेक्शन का इस्तेमाल हुआ है उसकी वजह से वह HIV संक्रमण की चपेट में आई हैं।

CDC की जांच में पाया गया कि, ये महिलाएं न तो ड्रग्स ली हुई थीं और न ही इन्होंने कोई प्रतिबंधित दवाओं का सेवन किया था। और न ही ये किसी HIV संक्रमित व्यक्ति से शारीरिक संबंध बनाई थी। फिर भी इनको HIV हो गया। हालंकि, बिना लाइसेंस के चलने वाला स्पा की लापरवाही का मुद्दा साल 2019 में भी खूब उठा था। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रक्रिया में कुल 45 से 50 मिनट लगते हैं। जिसमें यदि किसी व्यक्ति के चेहरे पर दाग-धब्बे हैं या फिर दूसरे निशान हैं तो इन्हें दूर करने के लिए ये एक प्रोसेस किया जाता है। जिसमें उनके हाथ से निकाले गए खून को इंजेक्शन की मदद से उसी इंसान के चेहरे पर इंजेक्शन से इंजेक्ट किया जाता है।

Related Articles

Back to top button