M.P : स्व-सहायता समूहों को दिया जाएगा 150 करोड़ का कर्ज- CM शिवराज सिंह चौहान

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘सशक्त महिलाएं आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश’ कार्यक्रम के अंतर्गत सोमवार को राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत गठित स्व-सहायता समूहों के सदस्यों को 150 करोड़ रुपये का बैंक ऋण वितरित करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री विभिन्न जिलों के हितग्राहियों से चर्चा भी करेंगे। इस वर्चुअल कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया और राज्य मंत्री राम खेलावन पटेल भी शामिल रहेंगे।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि मप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में‍निवासरत निर्धन परिवारों की महिला सदस्यों को स्व-सहायता समूहों से जोड़कर सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण किया जा रहा है। आमतौर पर देखने में आता है कि ग्रामीण क्षेत्र में लोग बैंकिंग सेवाओं की प्रक्रियाओं में दस्तावेजीकरण व अन्य औपचारिकताओं की कठिनाई के कारण पात्र होने के बावजूद योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं। राज्य सरकार द्वारा इस प्रक्रिया को और सरल करने के उद्देश्य से बैंकों के साथ भी व्यापक स्तर पर समन्वय स्थापित किया गया है। अब स्व-सहायता समूहों को आसानी से ऋण मुहैया कराया जा रहा है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री चौहान आज सुबह 11 बजे स्व सहायता समूहों को 150 करोड़ रुपये की ऋण राशि का अंतरण करेंगे।

स्व-सहायता समूहों को दिया जाएगा आर्थिक संबल : सीएम शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश की महिलायें स्वावलंबी एवं आत्मनिर्भर हो, इस दिशा में स्व-सहायता समूहों को बिना परेशानी के बैंक ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके माध्यम से प्रदेश में स्व-सहायता समूहों को आर्थिक संबल दिया जाएगा। साथ ही उनके द्वारा उत्पादित सामग्री को बाजार भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button