लखनऊ: ऑटो और टेंपो से सफर करने वालों के लिए बुरी खबर, जल्द ही जेब करनी होगी ढीली

यूपी के राजधानी लखनऊ में ऑटो-टेंपो और टैक्सियों से सफर करने वालों के लिए एक बुरी खबर है। जल्द किराया महंगा होने वाला है। जल्द ही जेब हल्की करनी होगी।न

auto hire will be expensive यूपी के राजधानी लखनऊ में ऑटो-टेंपो और टैक्सियों से सफर करने वालों के लिए एक बुरी खबर है। जल्द किराया महंगा होने वाला है। जल्द ही जेब हल्की करनी होगी। परिवहन विभाग आठ साल बाद यात्री किराया बढ़ाने जा रहा है। परिवहन आयुक्त की अगुवाई में किराये में बढ़ोतरी का फॉर्मला बनाने वाली समिति ने प्रदेशभर से ब्योरा जुटा लिया है। इसकी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। अफसरों की मानें तो 12-15 फीसदी किराया बढ़ने की संभावना है। जानकारी के मुताबिक नए किराये की गणना पूर्व में ऑटो-टेंपो और टैक्सी का किराये, वर्तमान ईधन कीमत और मजदूरी की दरों के आधार पर की गई है। जुलाई के पहले सप्ताह में राज्य परिवहन प्राधिकरण की बैठक में नए किराये पर मुहर लग जाएगी।

auto hire will be expensive 15 जुलाई से महंंगा होगा किराया

खबरों की मानें तो राज्य परिवहन प्राधिकरण सचिव ममता शर्मा ने बताया कि ऑटो-टेंपो और टैक्सी का किराया बढ़ाने के लिए समिति की रिपोर्ट का परीक्षण बाकी है। इसके बाद 22 जून को एसटीए की बैठक के बाद नए किराये को मंजूरी दे दी जाएगी। ऐसे में 15 जुलाई तक ऑटो-टेंपो और टैक्सी का सफर महंगा हो सकता है।

जानिए कितनी दूरी के लिए कितना किराया

आठ साल से किराया नहीं बढ़ाने से नाराज ऑटो-टेंपो चालक ईंधन की कीमतें बढ़ने के बाद सवारियों से मनमाना किराया भी वसूल रहे हैं। ऑटो न्यूनतम दूरी के लिए 20 रुपये तो टेंपो न्यूनतम दूरी के लिए 10 रुपये प्रति किमी किराया वसूल रहे हैं। जिसको लेकर भी कार्रवाई की जाएगी।

ज्यादा किराया मांगने पर यहां करें शिकायत

लखनऊ ऑटो रिक्शा-थ्री व्हीलर महासंघ अध्यक्ष पंकज दीक्षित ने बताया कि पहले एक किमी का किराया 25 रुपये, इसके बाद हर आधे किमी का किराया 12 रुपये करने का प्रस्ताव परिवहन विभाग को सौंपा है। ऑटो-टेंपो चालक तय किराया से ज्यादा मांगें या वसूले तो परिवहन विभाग के हेल्पलाइन नंबर 18001800151 पर वाहन नंबर के साथ शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत सोमवार से शनिवार तक सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक दर्ज होगी। आरटीओ प्रवर्तन संदीप कुमार पंकज ने बताया कि शिकायत के बाद यात्रियों के बयान के आधार पर वाहन स्वामी के खिलाफ ओवरचार्जिंग पर कार्रवाई की जाती है।

Related Articles

Back to top button