बिहार सरकार ने लॉक डाउन 4 को लेकर जारी की गाइडलाइंस, लोगों को नहीं मिलेगी ज्यादा छूट

दिल्ली सरकार के बाद बिहार सरकार ने भी लॉक डाउन 4 को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। बिहार के द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस में ज्यादा छूट नहीं दी गई है। दिल्ली के मुकाबले बिहार में कम छूट मिली है। बिहार में कंटेनमेंट जोन और रेड जोन जो इलाके बाहर हैं वहां पर कपड़े की दुकान खुल सकती है।

ऐसे में कपड़े की दुकान खोलने को लेकर जिला अधिकारी बड़ा फैसला लेंगे। यानी अगर क्षेत्र जो कंटेनमेंट जोन या रेड जोन में आता है वहां कपड़े की दुकान भी नहीं खुलेगी। इसका जायजा जिला अधिकारी तय करेंगे। इसी के साथ जिलाधिकारी यह भी तय करेंगे कि दुकान है किन किन दिनों में खुलेगी और कितने समय तक खुलेगी। बिहार सरकार ने सभी प्रखंड मुख्यालयों को रेड जोन घोषित कर दिया है।

यह बड़ा फैसला बिहार सरकार ने इस कारण लिया है क्योंकि हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर बिहार में आ रहे हैं।और प्रखंडों में स्थित क्वारनटीन सेंटर में रह रहे हैं। इससे उन इलाकों में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। प्रदेश के रेड जोन इलाके में राज्य सरकार ने कोई भी नई छूट नहीं दी है।

इसी के साथ बिहार सरकार ने दूसरे राज्यों से बिहार लौट रहे लोगों के लिए कैब सर्विस की इजाजत दे दी है। हालांकि, यह सेवा केवल मरीजों और ट्रेन से आने वाले यात्रियों के लिए होगी। वहीं सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जो भी प्रवासी बिहार आना चाहते हैं, उन्हें लाया जाएगा। 710 श्रमिक गाड़ियों की योजना पहले ही बन चुकी है, जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button