पशुपालकों को इतने प्रतिशत ब्याज दर पर मिलेगा ऋण, जानें

भोपाल, मध्यप्रदेश के भोपाल संभाग के संभागायुक्त कवीन्द्र कियावत ने कहा है कि पशुपालकों को भी शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण मिलेगा।

कियावत ने सहकारिता एवं दुग्ध संघ की कल हुई समीक्षा बैठक में सभी जिलों के डीआरसीएस से पशुपालकों को समिति का सदस्य बनाने को लेकर की जा रही कार्यवाही की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि दुग्ध संघ अधिक से अधिक पशुपालकों को दुग्ध सहकारी समितियों का सदस्य बनाकर दुग्ध का संग्रहण बढ़ाए। जितना अधिक संग्रहण बढ़ेगा उतना अधिक सदस्यों को लाभांश भी मिलेगा। पशुपालकों को भी केसीसी के माध्यम से शून्य प्रतिशत ब्याज दर ऋण उपलब्ध होगा, जिससे वे पशुपालन गतिविधियों को बढ़ाकर अपनी आय बढ़ा सकेंगे।

ये भी पढ़ें-अमेरिकी वायुसेना की एक टीम नॉर्वे पहुंची, जानें पूरा मामला

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि दुग्ध सहकारी समिति स्तर पर सदस्यों के साथ बैठक कर निष्क्रिय सदस्यों को सक्रिय करें। प्रत्येक पशु पालक सहकारी समिति से जुड़ें और अपने दुग्ध उत्पादन का अधिकतम हिस्सा दुग्ध संग्रहण केन्द्रों पर दें। पशु चिकित्सा विभाग की तरफ से स्वास्थ्य शिविर लगाकर पशुओं को दवाई दी जाए और उनका टीकाकरण किया जाए तथा पशु आहार सुदाना को उचित मूल्य पर उपलब्ध कराया जाए। इसके साथ ही पशु नस्ल सुधार संबंधी जानकारी पशुपालकों को दी जाए।

Related Articles

Back to top button