4 मई से देश में शुरू होगी शराब और पान मसाले की बिक्री, लेकिन इन नियमों के साथ…

भारत में कोरोनावायरस तेजी से फैलता जा रहा है। भारत में अब तक 35000 से भी ज्यादा कोरोनावायरस संक्रमित मामले दर्ज किए जा चुके हैं। यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। भारत में सबसे ज्यादा कोरोनावायरस संक्रमित मामले महाराष्ट्र में मौजूद है। महाराष्ट्र के बाद गुजरात और फिर राजधानी दिल्ली में भी कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है। कोरोना वायरस को रोकने के लिए भारत सरकार हर मुमकिन प्रयास कर रही है। वहीं अब लॉक डाउन भी बढ़ा दिया गया है। सबसे पहले लॉक टाउन 21 दिनों का किया गया था। जिसके बाद इसे 19 दिन आगे बढ़ा दिया गया वही आप इसे 14 दिन आगे बढ़ाकर 17 मई तक के लिए कर दिया गया है। हालांकि इस बार कुछ रियायतें भी दी गई हैं। पूरे भारत को तीन जोन में बांटा गया है। रेड जोन ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन। जिसके तहत यह रियायतें दी गई है। इन रियायतों में से एक, शराब की बिक्री को भी मंजूरी दे दी गई है।

शराब बिक्री को मिली अनुमति लेकिन…

इस बार के लॉकडाउन में सभी जोन में शराब की बिक्री की अनुमति दी गई है। इसके साथ ही पान मसाला, गुटखा और तम्बाकू को बेचने की इजाजत भी दी गई है। आपको बता दें कि कंटेंटमेंट जोन में अब भी शराब की बिक्री नहीं की जाएगी। कंटेंटमेंट जोन में किसी को भी अपने घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। वहीं शराब की बिक्री सिर्फ एकल दुकानों पर ही की जा सकेगी। साथ ही दुकानें और प्रतिष्ठान अधिनियम के तहत ऐसी दुकानें पंजीकृत होनी चाहिए। जब ही शराब की बिक्री की जा सकती है। गृह मंत्रालय ने अपनी गाइडलाइंस में यह सब लिखा है।

मार्केट और मॉल्स में नहीं मिलेगी शराब

वही आपको बता दें कि देशभर में अभी स्कूल, कॉलेज मार्केट और मॉल्स बंद रहेंगे। यहां शराब की बिक्री पर पाबंदी जारी रहेगी। वहीं शराब, पान मसाला, गुटखा और तम्बाकू का सार्वजनिक जगहों पर सेवन नहीं किया जा सकेगा। सार्वजनिक जगहों पर इनका सेवन करने पर रोक रहेगी। यानी पहले जो लोग सार्वजनिक जगहों पर इन पदार्थों का सेवन करते थे वहां अब भी बैन लगा रहेगा।

शराब और पान मसाले के दुकानदारों पर बड़ी ज़िम्मेदारी

वही गृह मंत्रालय ने अपनी गाइडलाइंस में लिखा है कि जो दुकानें शराब पान मसाले की बिक्री करेंगे उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि लोगों के बीच 6 फीट की दूरी रहे। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करवाया। गाइडलाइंस में यह भी कहा गया है कि दुकानदारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि दुकान पर 5 से ज्यादा लोग ना आए। इसी के साथ दुकानदारों पर बड़ी जिम्मेदारी होगी गृह मंत्रालय द्वारा दी गई गाइडलाइंस को फॉलो करके शराब और पान मसाला बेचने की।

आपको बता दें कि गृह मंत्रालय ने शराब बिक्री और पान मसाला बिक्री शुरू तो कर दी है लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन यहां भी सख्ती से किया जाएगा। यह बेहद जरूरी भी है क्योंकि देश में जिस तरह से कोरोनावायरस फैल रहा है वह बहुत घातक हो सकता है। भारत सरकार और राज्य सरकार है अब भी पूरी सतर्कता के साथ काम कर रही है।

Related Articles

Back to top button