इन 2 पावर से केजरीवाल सरकार पर अधिक दबिश देंगे उपराज्यपाल

एमसीडी चुनाव के नतीजे आने के बाद से दिल्ली के उपराज्याल विनय कुमार सक्सेना और दिल्ली सरकार के बीच विवाद बढ़ गया है।

नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को औद्योगिक संबंध संहिता 2020 और व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और काम करने की स्थिति संहिता, 2020 के तहत केवल राष्ट्रीय राजधानी के केंद्र शासित प्रदेश के क्षेत्रों में नियम बनाने के लिए दो नई शक्तियाँ सौंपी हैं। दिल्ली का क्षेत्र जहां इसकी आवश्यकता है। 16 जनवरी को गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा जारी दो अलग-अलग अधिसूचनाओं का उल्लेख करते हुए, यह निर्देश दिया गया है कि दिल्ली एलजी अगले आदेश तक इन नियमों के तहत शक्तियों का प्रयोग करेंगे और उपयुक्त सरकार या राज्य सरकार के कार्यों का निर्वहन करेंगे।

अधिसूचनाओं के अनुसार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दादरा और नागर हवेली और दमन और दीव, चंडीगढ़, पुडुचेरी और लक्षद्वीप सहित पांच अन्य केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों और उपराज्यपालों को भी राष्ट्रपति द्वारा समान शक्तियां प्रदान की गई थीं। “संविधान के अनुच्छेद 239 के खंड (1) के अनुसरण में, राष्ट्रपति इसके द्वारा निर्देश देते हैं।

इसे भी पढ़ें: BRS की जनसभा में अखिलेश का भाजपा पर तंज, बोले- जो सरकार अपने दिन गिनने लगे तो समझ लो…
एक अधिसूचना में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, चंडीगढ़, पुडुचेरी और लक्षद्वीप के प्रशासक या लेफ्टिनेंट गवर्नर, राष्ट्रपति के नियंत्रण के अधीन और अगले आदेश तक, शक्तियों का प्रयोग करेंगे और औद्योगिक संबंध संहिता, 2020 (2020 का 35) के तहत उपयुक्त सरकार या राज्य सरकार के कार्यों का निर्वहन केवल उन क्षेत्रों में नियम बनाने के लिए जहां राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दादरा और केंद्र शासित प्रदेश हैं। नगर हवेली और दमन और दीव, चंडीगढ़, पुडुचेरी और लक्षद्वीप को या तो उपयुक्त सरकार या राज्य सरकार के रूप में नियम बनाने की आवश्यकता है।

Related Articles

Back to top button