तुला, धनु और कुंभ राशि वाले न करें ये काम, 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

 Horoscope : पंचांग के अनुसार आज 28 नवंबर 2021 शनिवार को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की नवमी की तिथि है. आज पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र है. चंद्रमा का गोचर सिंह राशि में हो रहा है. आज इंद्र योग का निर्माण हो रहा है. रविवार का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- आज का दिन सामाजिक कार्य या धार्मिक प्रवृत्तियों में व्यतीत करें. अगर किसी से मतभेद हैं उन्हें जल्द से जल्द दूर करने की कोशिश करें, वरना समस्याएं बड़ी हो सकती है.  ऑफिस में अपने कार्य के प्रति पॉजिटिव रहें, तभी विजय का पताका फहरा पाएंगे. ट्रांसपोर्ट का कारोबार करने वाले व्यापारियों को बड़े क्लाइटों से लाभ मिलने की संभावना है. स्वास्थ्य की दृष्टि से अधिक मिर्च-मसाले के भोजन का सेवन करने पर चेस्ट व पेट में जलन हो सकती है.परिवार के लोगों का व्यवहार कुछ कठोर हो सकता है उसे देखकर निराश न हो बल्कि उनके साथ हंसी-मजाक कर वातावरण को प्रफुल्लित करने पर ध्यान दें.

वृष- आज के दिन पिछले बीते दिनों की व्यवस्तता से परेशान हैं, तो आज थोड़ा आराम कर सकते है. अपने नेटवर्क पर पैनी निगाह बना कर रखनी होगी.कर्मक्षेत्र में कार्य करने की ऊर्जा मिलेगी जिससे कार्य पूरे होते भी दिखाई दे रहे हैं. जो महिलाएं घर में सिलाई या फैशन डिजाइनिंग से संबंधित कारोबार करती है, उनके लिए समय उपयुक्त है, तेजी से खुद को अपडेट करने पर ध्यान देना होगा. असाध्य व जटिल रोगों में सावधानी बरतनी होगी. नियमित रूप से योग और ध्यान लगाएं.पारिवारिक जीवन में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन  धैर्य के साथ प्रेम पूर्ण वातावरण बना कर रखें.

मिथुन- आज के दिन क्रोध अधिक आ सकता है अंतरिक्ष में फायरी प्लेनेट आपको लीड कर रहे हैं उनके साथ कांबिनेशन होने से आप में ऊर्जा बढ़ेगी.सॉफ्टवेयर कंपनी में जॉब करने वालों को कार्य के प्रति सजगता बनाए रखनी होगी. व्यापार में आर्थिक मजबूती और काम से मिलने वाली सफलता से मन आज प्रसन्न रहने वाला है. हेल्थ की बात करें तो  मांसपेशियों में दर्द रहने वाला है, इससे छुटकारा पाने के लिए मालिश का सहारा लेना चाहिए. परिवार के सदस्य किसी बात को लेकर आपसे रूठ गए  हैं, तो उन्हें मनाने में आप सफल होंगे. वर्तमान समय में चल रहें नियमों का पालन करें.

कर्क- आज के दिन दूसरों के साथ कंपटीशन की भावना रहेगी. ऑफिस में हो सकता है आपको कार्य कठिन लगे, लेकिन ध्यान रखें कार्यों में अनावश्यक बाधाएं आने से हताश नहीं होना चाहिए और न ही आत्मविश्वास में कमी आने दें. आज किसी व्यापारिक परियोजना अथवा प्रॉपर्टी में निवेश करने की सोच रहें हो तो समय इसके प्रतिकूल चल रहा है इसलिए इससे बचना चाहिए. युवा वर्ग आज अपने मनपसंद कार्य कर सकते है. सेहत में आज सीजनी सब्जियों का सेवन करना आपके  लिए फायदेमंद साबित होगा. भाइयों के विषय में कुछ चिंता रहेगी, उनके साथ कुछ समय व्यतीत करें. संतान की पढ़ाई को लेकर ध्यान रखना चाहिए.

सिंह-आज के दिन सभी लोगों के साथ बैलेंसिंग व्यवहार करना होगा हंसी मजाक भी उतना ही करें, जितने की आवश्यकता हो क्योंकि आपका मजाक किसी को चोट पहुंचा सकता है.यदि अगर आप प्रवक्ता है तो आज के दिन अपनी बातों से दूसरों का दिल जीत पाने में सफल रहेंगे.व्यापार करने वालों को आज कानूनी दांवपेच से बच कर रहना होगा. हेल्थ में शरीर लचीला और ऊर्जावान रहे इस ओर ध्यान दें. यदि आप स्वास्थ्य लाभ के लिए योग और ध्यान  भी करते हैं, तो बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे. सुख हो या फिर दुख मित्रों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का समय है.

कन्या- आज के दिन मन प्रसन्न रहने वाला है, जिसका कारण लोगों का सहयोग और सभी का स्नेह हो सकता है. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को बॉस का सहयोग उन्नति दिलाने वाला है. केमिकल कंपनियों में कार्य करने वाले या जो लोग केमिकल के सामान का व्यापार करते हैं उनको अग्नि से संबंधित चीजों के प्रति अलर्ट रहना होगा. स्वास्थ्य सम्बन्धी पिछली परेशानियों का समाधान मिलेगा.वहीं गिर कर चोट लगने की आशंका बनी हुई है. जो लोग संयुक्त परिवार में रहते हैं उनको सदस्यों के साथ कुछ मनमुटाव जैसी स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, अपनी ओर से चीजों को बढ़ावा न दें.

तुला- आज के दिन चुनौती का डटकर मुकाबला करना होगा, जिसमें आपकी विजय होगी. मुकाबला करने में ज्ञान की आवश्यकता पड़ेगी, इसलिए संबंधित पुस्तकों के माध्यम से ज्ञानार्जन करते चलें. कर्मक्षेत्र की बात करें तो जो लोग इंसेंटिव बेस पर कार्य करते हैं उनको अच्छा मुनाफा हाथ लग सकता है. बड़े व्यापारियों को आज लाभ के साथ-साथ धन की शुद्धता पर भी ध्यान देना होगा. वहीं मानसिकता को एक कुशल व्यापारी की भांति बना कर रखे. हेल्थ में आज एक बात ध्यान रखनी है कि ओवर इटिंग से बचना होगा जरूरत से थोड़ा कम ही भोजन करें.परिवार में बेवजह की बातों को अनदेखा करना ही बेहतर रहेगा.

वृश्चिक- आज के दिन अचानक कार्य का भार बढ़ सकता हैं, जिसको लेकर आज तैयार रहना होगा. कर्मक्षेत्र में उच्च पद की चाह रखने वालों के लिए समय अनुकूल है,पर किसी राजकीय व्यक्ति की सिफारिश लेने से बात बनेगी. व्यापार को बढ़ाने में किसी पर अधिक भरोसा करना, आर्थिक नुकसान का कारण बन सकता है. वहीं दूसरी ओर ग्रहों की स्थितियां पुराने किए गए निवेश से लाभ दिलाने वाली है. सेहत में  स्वास्थ्य में मांसपेशियों के दर्द को लेकर परेशान रहेंगे. दोस्तों के साथ कोई मनमुटाव हो तो उसे तुरंत दूर कर लें अनावश्यक रूप से बात को अधिक न बढ़ाएं.

धनु- आज के दिन प्रभावशाली और महत्वपूर्ण लोगों से परिचय बढ़ाने के लिए आपको सामाजिक गतिविधियों पर ध्यान देना होगा.लेखन से जुड़े लोगों को अच्छे आइडिया आएंगे. ऑफिशियल कार्य में कुछ नया करने की आवश्यकता है, कार्य के पैटर्न में चेंज लाना भी उत्तम रहेगा.बड़े व्यापार करने वाले अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे लेकिन उनको एक बात का ध्यान रखना होगा कि किसी भी महिला ग्राहक से विवाद न करें. . हेल्थ की बात करें तो कैल्शियम की कमी से संबंधित बीमारियों के प्रति सजग रहें. घर में आध्यात्मिक माहौल के लिए कोई अनुष्ठान कराएं, कोशिश हो कि सभी सदस्य प्रत्यक्ष रूप से भाग लें.

मकर- आज के दिन कठोर मेहनत से कई महत्वपूर्ण कार्यों में सफलता पाएंगे. जिन लोगों के कार्य रुके हुए हैं, वह पूरे होने की संभावनाएं दिख रही हैं. जो लोग राइटिंग से संबंधित कार्य करते हैं, और कोई लेख या बुक लिखना प्रारंभ करना चाहते हैं उनके लिए आज का दिन शुभ है. जो बड़े स्तर पर कारोबार करते हैं उनको छोटे व्यापारियों को अपने सामान की बिक्री करनी चाहिए, ऐसा करना आपको अच्छा मुनाफा दिला सकता है. मादक पदार्थ का सेवन करते हैं, तो अलर्ट हो जाएं आप किसी गंभीर बीमारी को निमंत्रण दे रहे हैं. परिवार में सब कुछ सुखद होगा. ध्यान रखें जीवनसाथी पर बेवजह शक करना ठीक नहीं होगा.

कुंभ-आज के दिन आत्मविश्वास कुछ कमजोर होता हुआ नजर आएगा. जिन कार्यों को आप आसानी से पूर्ण कर लेते थे वह भी आज पहाड़ की तरह सामने खड़े होंगे. सरकारी नौकरी के लिए प्रयासरत लोगों को कठोर मेहनत के बाद अच्छे परिणाम घोषित होंगे. व्यापारियों को नए प्रोजेक्ट लॉच करने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए अन्यथा घाटे का सामना करना पड़ सकता है. स्वस्थ रहने के लिए दिनचर्या को ठीक करने पर ध्यान देना चाहिए. छोटे भाई के स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट रहें वहीं दूसरी ओर यदि वह वाहन का यूज करते हैं तो दुर्घटना के प्रति बहुत ही सजग रहने की भी सलाह दें.

मीन-आज के दिन अनजाने में हुई गलतियों की क्षमा मांगनी चाहिए. यदि जाने अनजाने किसी का आपके द्वारा दिल दुखी हो तो उनसे गलतियों कि क्षमा मांगने से आपके दिल का बोझ कम होने वाला है. आज उन लोगों के लिए दिन बहुत महत्वपूर्ण है, जो लोग सेल्स से संबंधित कार्य करते हैं. खुदरा व्यापारी आज इच्छित लक्ष्य तक पहुँचेगें वहीं छोटे-मोटे लाभ भी मिल सकता है. स्वास्थ्य में एलर्जी  को लेकर परेशान होना पड़ सकता है यदि एलर्जी की समस्या काफी समय से है तो उसे अनदेखा करना महँगा पड़ेगा. परिवार के साथ समय व्यतीत करें, सभी के साथ डिनर का प्लान बना सकते हैं.

Related Articles

Back to top button