जानिए कौन हैं मनीष कुमार जो बने Corona vaccine लगवाने वाले पहले भारतीय

Corona vaccine,  नई दिल्ली : देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ आज से कोरोना टीकाकरण (Vaccination) अभियान शुरू हो गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत करते हुए इसे दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण बताया है। इस वैक्सीनेशन की शुरुआत दिल्ली स्थित एम्स अस्पताल से हुई।

यहां एक सफाई कर्मचारी को पहला कोरोना का टीका लगाया गया। इसके बाद वह देश के पहले नागरिक बन गए हैं जिसे कोरोना का टीका लगा है।

AIIMS के कर्मचारी को लगा देश का पहला कोरोना टीका

कोरोना के खिलाफ देश का सबसे पहला टीका दिल्ली एम्स में सैनिटेशन डिपार्टमेंट के एक कर्मचारी मनीष कुमार को लगाया गया। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी मौजूद रहे।

इसके साथ ही मनीष कुमार देश में कोरोना का वैक्सीन लगवाने वाले पहले नागरिक बन गए हैं। उनके बाद एम्स के सीनियर डॉक्टर्स भी कोरोना का टीका लगवा रहे हैं। इसमें एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया भी शामिल थे।

रणदीप गुलेरिया ने भी लिया कोरोना का टीका

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्षवर्धन और एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया की मौजूदगी में दिल्ली एम्स में मनीष कुमार नाम के एक सफाई कर्मचारी को कोरोना वायरस का पहला टीका लगाया गया।

इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने तालियां बजाकर वैक्सीन का स्वागत किया। इसके कुछ ही मिनटों बाद एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया को भी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई।

बता दें कि डॉ गुलेरिया देश के टॉप चिकित्सा विशेषज्ञ हैं। डॉ गुलेरिया ने ये वैक्सीन लगवाकर सभी तरह की आशंकाओं को निराधार साबित कर दिया है।

PM मोदी ने की टीकाकरण अभियान की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को कोरोना वायरस के खिलाफ भारत के टीकाकरण अभियान की शुरुआत की और इस दौरान कहा कि यह विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है ओर यह भारत के सामथ्र्य को दर्शाता है।

टीकाकरण अभियान की शुरुआत से पहले वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों के ‘मेड इन इंडिया’ टीकों की सुरक्षा के प्रति आश्वस्त होने के बाद ही इसके उपयोग की अनुमति दी गई है।

 

Related Articles

Back to top button