जंतर मंतर पर पहलवानों से मिलने पहुंचे केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कथित यौन उत्पीड़न को लेकर खेल महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों से आज मुलाकात की है और लोगों से उनके विरोध में देश के शीर्ष एथलीटों का समर्थन करने का आग्रह किया है। दिल्ली पुलिस ने कल सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख के खिलाफ दो प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की और बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगट सहित अन्य पहलवानों ने पुलिस की निष्क्रियता का आरोप लगाते हुए अदालत का दरवाजा खटखटाया है। पहलवानों ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर अपना सप्ताह भर का विरोध प्रदर्शन खत्म नहीं किया है; वे चाहते हैं कि बृजभूषण शरण सिंह, जो भाजपा सांसद भी हैं, को गिरफ्तार किया जाए।

केजरीवाल ने संवाददाताओं से कहा “एथलीटों ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत को गौरवान्वित किया है। लेकिन एक हफ्ते के लिए उन्हें जंतर-मंतर पर विरोध करने के लिए मजबूर किया गया है। क्यों? क्योंकि एक बड़े राजनेता ने कथित तौर पर महिलाओं और हमारी बहनों के साथ गलत काम किया, जिन्होंने देश को गौरवान्वित किया है।”
केजरीवाल ने कहा, “इस देश से प्यार करने वाला हर नागरिक पहलवानों के साथ खड़ा है।” उन्होंने कहा कि भाजपा सांसद के खिलाफ लड़ाई में केंद्र सरकार को पहलवानों की मदद करनी चाहिए।
केजरीवाल ने हिंदी में ट्वीट किया, “देश का नाम रोशन करने वाली ये सभी महिला खिलाड़ी हमारी बेटियां हैं, इन्हें न्याय मिलना चाहिए। आरोपी कितना भी ताकतवर क्यों न हो, उसे सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए।”

वही सिंह ने आरोपों से इनकार किया है और कुश्ती निकाय से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है।
“मैं पूरी तरह से निर्दोष हूं। मैं किसी भी जांच में सहयोग करूंगा… उनकी (प्रदर्शनकारियों की) मांगें लगातार बदल रही हैं। इस्तीफा देने का मतलब आरोपों को स्वीकार करना होगा। इस्तीफा देना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन एक अपराधी के रूप में नहीं, मैं अपराधी नहीं हूं।” पहलवानों के विरोध को कई विपक्षी नेताओं और हरियाणा के अन्य लोगों के साथ राजनीतिक मोड़ के रूप में भी देखा गया है – अधिकांश पहलवानों के गृह राज्य – जंतर-मंतर पर समर्थन दिखाने के लिए।

केजरीवाल के अलावा, उनमें कांग्रेस के प्रियंका गांधी वाड्रा, किसान नेता राकेश टिकैत, जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्य पाल मलिक, खाप पंचायत नेता, माकपा नेता बृंदा करात और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button