क्रिकेट कमेटी से कपिल देव का इस्तीफा, जानिए वजह

0
58

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज आल राउंडर खिलाड़ी कपिल देव ने क्रिकेट सलाहकार समिति से इस्तीफा दे दिया है । ऐसा उन्होंने हितों के टकराव (Conflict Of Interest) मामले में नाम आने के बाद किया है । उन्होंने सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति के अध्यक्ष विनोद राय (Vinod Rai) और बीसीसीआई (BCCI) के सीईओ राहुल जौहरी (Rahul Johri) को ई मेल भेजकर इस्तीफा दिया । वे समिति के दूसरे सदस्य हैं, जिन्होंने पद छोड़ा है । इससे पहले भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी (Shantha Rangaswami) ने भी बोर्ड में कई जिम्मेदारियां संभालने का आरोप लगने के बाद इस्तीफा दे दिया था ।

बीसीसीआई के एथिक्स ऑफिसर डीके जैन (DK Jain) ने मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ के सदस्य संजीव गुप्ता (Sanjeev Gupta) की शिकायत पर क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्यों को नोटिस जारी कर हितों के टकराव मामले में अपना रुख स्पष्ट करने को कहा था । इसके बाद कपिल देव (Kapil Dev) ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति के अध्यक्ष विनोद राय और बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी को भेजे ई-मेल में लिखा, ‘क्रिकेट सलाहकार समिति का हिस्सा बनना सुखद अनुभव रहा । खासकर सीनियर पुरुष टीम के हेड कोच का चयन करना खुशी की बात थी । मैं अब तुरंत प्रभाव से क्रिकेट सलाहकार समिति से इस्तीफा दे रहा हूं ।

अंशुमान गायकवाड़ को जवाब देना होगा

बीसीसीआई ने कपिल देव, शांता रंगास्वामी और अंशुमान गायकवाड़ को क्रिकेट सलाहकार समिति में शामिल किया था । जिसे टीम इंडिया के हेड कोच का चयन करना था । अब समिति से इस्तीफा देने के बाद कपिल देव और शांता रंगास्वामी को डीके जैन के नोटिस का जवाब देने की जरूरत नहीं है । हालांकि क्रिकेट सलाहकार समिति के तीसरे सदस्य अंशुमान गायकवाड़ को बीसीसीआई के एथिक्स ऑफिसर डीके जैन (DK Jain) के नोटिस का जवाब देना होगा । ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने अभी तक अपने पद से इस्तीफा नहीं दिया है ।

दरअसल, कपिल देव (Kapil Dev) और शांता रंगास्वामी हाल ही में गठित हुई इंडियन क्रिकेटर्स एसो‌सिएशन के निदेशकों में शामिल हैं । ये संस्‍था भारत के पूर्व क्रिकेटरों को आर्थिक मदद मुहैया कराने के लिए बनाई गई है । इसके अलावा कपिल देव की कंपनी देव मस्को भारत में ऐसी कई जगह फ्लडलाइट्स सप्लाई करती है जहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला जाता है । दूसरी तरफ, अंशुमन गायकवाड़ बीसीसीआई मेंबर एफिलिएशन समिति का भी हिस्सा हैं । इसलिए उनसे जवाबदेही की जा रही है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here