दिल्ली हेडक्वार्टर के बाहर चल रहा जामिया-जेएनयू के बच्चों का प्रदर्शन समाप्त

दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर जामिया और जेएनयू यूनिवर्सिटी के बच्चो का चल रहा प्रदर्शन समाप्त हो गया है। सोमवार सुबह 4 बजे सभी छात्र पुलिस हेडक्वार्टर से रवाना हुए। दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर यह प्रदर्शन रविवार रात 9 बजे से चल रहा था। बता दें कि ये प्रदर्शन रविवार को जामिया के बच्चों के साथ हुई बर्बरता के खिलाफ था।

दरअसल नागरिकता बिल के खिलाफ रविवार को भी दिल्ली में खूब प्रदर्शन हुआ। इस दौरान रविवार शाम को कई बसें और बाइके फूंक दी गई। वहीँ प्रदर्शनकारियों को तीतर बितर करने के लिए दिल्ली पुलिस ने लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोलों का इस्तमाल किया। वहीँ, जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में कुछ अराजक तत्वों के घुसे होने की आशंका के चलते पुलिसकर्मियों ने कैंपस से सभी छात्रों को बाहर निकाल दिया। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन और छात्रों का आरोप है कि पुलिस ने उनके साथ बर्बरता की।

जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी के चीफ प्रॉक्टर वसीम रिजवी ने आरोप लगाया है कि दिल्ली पुलिस ने छात्रों से मारपीट की है। उनके अनुसार पुलिस जबरन कैंपस में घुसी। इससे पहले जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्र कैंपस के बाहर नारेबाजी कर रहे थे। इसको लेकर जामिया प्रशासन ने बयान जारी करते हुए स्पष्ट किया कि आज(रविवार) हो रहे प्रदर्शन में उनकी यूनिवर्सिटी के छात्र शामिल नहीं है। वहीँ डीसीपी चिन्मय बिस्वाल ने कहा कि कानून-व्यवस्था बनाने के लिए हमने उग्र भीड़ को तितर-बितर किया। यूनिवर्सिटी कैंपस के भीतर से हम पर पथराव किया गया। प्रॉक्टर को जांच करनी चाहिए कि कौन लोग हैं जिन्होंने हम पर पथराव किया है। उन्होंने बताया कि कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है और फिलहाल हालात सामान्य है। बता दें कि इस मामले को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उप राज्यपाल से बात की है।

गौरतलब है कि मौजूदा स्थितियों को देखते हुए जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी ने स्नातक और स्नातकोत्तर की सेमेस्टर परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही शनिवार से यूनिवर्सिटी में शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया है। जामिया के जनसंपर्क अधिकारी अजीम अहमद ने बताया कि सभी सेमेस्टर परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि भविष्य में इन परीक्षाओं के लिए नई तिथियों की घोषणा कर दी जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि 16 दिसंबर 2019 से 5 जनवरी 2020 तक यूनिवर्सिटी का शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है। अब जामिया विश्वविद्यालय 6 जनवरी 2020 को खुलेगा।

बता दें कि इससे पहले जामिया मिलिया के परीक्षा नियंत्रक कार्यालय ने अधिसूचना जारी की थी। इसमें कहा गया था कि, “स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्स के सभी विषम सेमेस्टर के छात्रों को सूचित किया जाता है कि 14 दिसंबर से होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। स्थगित किए गए पेपरों की अगली तिथि बाद में अधिसूचित कर दी जाएगी।”

Related Articles

Back to top button