Alert! स्मार्टफोन में आ रही हैं ये दिक्कतें तो हो जाएं सावधान, ऐसे चेक करें कहीं हैक तो नहीं हो गया आपका फोन

डिजिटल वर्ल्ड के आने के बाद हमारी जिंदगी जितनी आसान हुई है उतनी ही अब मुश्किल भी हुए जा रही है। दरअसल बात ये है कि भारत में तरह-तरह के हैकिंग (Hacking) के मामले सामने आया रहे हैं, जिससे अब लोग डरने लगे हैं। हैकर्स अब स्मार्टफोन हैकिंग के जरिए लोगों को चूना लगा रहे हैं। हाल ही में हैकिंग से जुड़ा एक विवाद सामने जिसका नाम पेगासस (Pegasus) है। पेगासस ऐप के जरिए कुछ बड़े लोगों की जासूसी करने की बात कही जा रही है। जिसके बाद आम यूजर्स को भी हैंकिंग और जासूसी आदि की चिंता होने लगी है। ऐसे में अब हर किसी के मन में ये सवाल आ रहा है कि कैसे पता लगाया जाए की उसका फोन हैक हुआ है या नहीं। आज हम आपकी इसी समस्य का हल लेकर आए हैं यहां हम आपको बताएंगे कुछ संकेतों के बारे जिससे आपको पता लग जाएगा की आपका फोन हैक है या नहीं..

फ़ोन की बैटरी सामान्य से ज़्यादा तेज़ी से खत्म हो रही है
यदि आपके फ़ोन की बैटरी सामान्य से अधिक तेज़ी से समाप्त हो रही है, तो मैलवेयर और धोखाधड़ी वाले ऐप्स दुर्भावनापूर्ण कोड का उपयोग कर रहे हैं जो बहुत अधिक शक्ति को समाप्त कर देता है। हालाँकि, इससे पहले कि आप निष्कर्ष पर पहुँचें, पृष्ठभूमि में चल रहे ऐप्स की संख्या की जाँच करें। बैकग्राउंड में चलने वाले बहुत से ऐप्स बैटरी भी खा जाते हैं। इसलिए पहले इन्हें बंद करें और फिर मॉनिटर करें।

स्मार्टफोन का स्लो हो जाना
यदि आपका फोन अचानक से स्लो हो गया है, या बार-बार हैंग हो रहा है, तो आपके डिवाइस के बैकग्राउंड में मैलवेयर हो सकता है। ऐसे में अपने मोबाइल को तुरंत फैक्टरी रीसेट करें। इससे आपका फोन हैक होने से बच जाएगा।

बैटरी का तेजी से खत्म होना है संकेत
यदि आपके स्मार्टफोन की बैटरी अधिक तेजी से खत्म हो रही है तो ये संकेत है की आपके फोन में मैलवेयर या फर्जी मोबाइल ऐप मौजूद हो सकते हैं। ये मैलिशियस कोड तेजी से बैटरी खत्म करते रहते हैं। हालांकि, इससे पहले आप निष्कर्ष पर पहुँचें कि आप फोन हैक हुआ है तो बैकग्राउंड में चल रहे मोबाइल ऐप को चेक कर लें। कई बार बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप की वजह से भी बैटरी की खपत बढ़ जाती है। इसलिए पहले बैकग्राउंड में चल रहे ऐप को बंद करें और बाद में मॉनिटर करें।

पॉपअप और विज्ञापन आना भी हैं हैक होने का संकेत  
ऐसा कई बार होता है कि हम किसी मोबाइल ऐप को ओपन करते हैं या किसी वेबसाइट पर जाते हैं, तो एकदम से संदिग्ध पॉपअप-विज्ञापन दिखने लगते हैं। ऐसे में हो सकता है कि आपका फोन मैलवेयर से संक्रमित हो गया हो। मैलवेयर से बचने के लिए थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग न करें।

ऐसे फोटो और वीडियो जो अपने कभी लिए ही नहीं
अगर आपके फोटो गैलरी में ऐसे फोटो और वीडियो हैं जिन्हें अपने कभी लिया ही नहीं। तो सावधान हो जाएं क्योंकि ये इस बात का संकेत है कि आपके कैमरे पर किसी का नियंत्रण हो सकता है।

मैसेज या कॉल्स का लॉग देखें
अगर आपके कॉल या मैसेज लॉग में आपको कुछ ऐसी जानकारी दिख रही है, जो आपने किसी को भेजी ही नहीं है। तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि हैकर्स आपके फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

फोन का जल्दी से गर्म होना 
बता दें कि लंबे समय तक इस्तेमाल करने से फोन गर्म हो सकते हैं, जैसे घंटों तक गेमिंग करते समय या नेविगेशन ऐप चलाते समय या और कुछ। ऐसे में अगर आपका फोन इस्तेमाल न होने पर भी बहुत गर्म हो रहा है, तो इस बात की अच्छी संभावना है कि हैकर्स अपना काम कर रहे हैं।

फ्लैश लाइट का अचानक से ऑन होना
अगर आप मोबाइल इस्तेमाल नहीं कर रहे हो तब भी आपके डिवाइस की फ्लैश लाइट ऑन हो जाए तो ऐसा इसलिए हो सकता है कि हैकर आपके डिवाइस को कंट्रोल कर रहा हो।

Related Articles

Back to top button