पैंगोंग त्सो झील के किनारे फिंगर 4 के पास कई चोटियों पर भारत का कब्जा, चीन को बड़ा झटका

लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव बना हुआ है। आलम कि अब भारत में चीन को काबू में किया हुआ है। ऐसे में अब खबर है कि भारतीय सेना ने पैंगोंग त्सो झील के किनारे फिंगर 4 के पास कई चोटियों पर कब्जा कर लिया है। जी हां खबरों के मुताबिक भारतीय सेना ने अगस्त के आखिर में ही ऊंचाई वाले इलाकों पर कब्जा करने के लिए झील के दक्षिण से ऑपरेशन शुरू कर दिया था।

बता दें कि पिछले कई समय से भारत और चीन के बीच मतभेद चल रहा है ऐसे में अब भारत की तरफ से यह कदम उठाया गया और इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया। वहीं देश के विदेश मंत्री एस जयशंकर मॉस्को में चीन के विदेश मंत्री वांगी यी से मुलाकात कर रहे थे उस दौरान ही यह खबर आई। पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव के मद्देनजर दोनों विदेश मंत्रियों के बीच वार्ता हुई।

हालांकि इस सब के बाद चीन बौखला गया है और वह लगातार भारत में घुसने की कोशिश कर रहा है। वहीं इससे पहले 29-30 अगस्त की रात चीनी सैनिकों ने पैंगोंग झील के दक्षिणी छोर की पहाड़ी पर कब्जे की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय सेना ने इसे नाकाम कर दी थी। इसके बाद से अब तक तीन तीन बार घुसपैठ की कोशिश कर चुका है लेकिन भारतीय सैनिकों ने चीन को पीछे खदेड़ दिया है।

Related Articles

Back to top button