क्यों आई जीडीपी में इतनी गिरावट जानिए क्या है बात ?

2020-21 में अप्रैल-जून, कोरोना काल के दौरान अथर्व्यवस्था में 23.9 प्रतिशत की अब तक की सबसे बड़ी गिरावट नजर आयी है। विशेषज्ञयो का कहना हैं की इस वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी (GDP during 2020-21) में कुल 10 फीसदी की गिरावट सामने आ सकती है । जो की बहुत बड़ी गिरावट मानी जा रही है ।

 

सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही के जीडीपी के आंकड़े जारी कर दिये हैं। आंकड़ों के अनुसार, मौजूदा वित्त वर्ष यानी 2020-21 की पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9 फीसद की नेगेटिव ग्रोथ दर्ज की गई है। जीडीपी के आंकड़ों में यह गिरावट इसलिए है, क्योंकि मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के चलते औद्योगिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित रही थीं। कड़े लॉकडाउन के दौरान तो सिर्फ आवश्यक सामानों और आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी आर्थिक गतिविधियां पर ठपा लगा रहा ।

 

गौरतलब है कि सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से लॉकडाउन लागू किया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने 20 अप्रैल से विभिन्न आर्थिक गतिविधियों के लिए धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देना शुरू किया था। लेकिन लोगो के काम काज छूटने और सैलरी कम हो जाने की वजह से यह ग्रोथ इस साल तक बढ़नी मुश्किल है ।

Related Articles

Back to top button