अब ब्राजील की ज़मीन पर भारतीय शूटरों का जलवा, लगाई मेडल की झड़ी

ब्राजील के रियो डि जेनेरो(Rio De Janeiro) में चल रहे ISSF शूटिंग वर्ल्‍ड कप के दूसरे दिन भारत ने शानदार प्रदर्शन किया। निशानेबाज़ी में भारत ने तीन मेडल अपने नाम किए। इनमे से एक गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज़ मेडल भारत की झोली में आए। भारतीय शूटर अभिषेक वर्मा(Abhishek Verma) ने गोल्ड जीत निशानेबाज़ी में भारत का नाम रोशन किया।

पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में अभिषेक वर्मा ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। 244.2 का स्कोर बना अभिषेक ने गोल्ड मेडल को अपने नाम किया।गोल्ड जीतने की ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए अभिषेक ने ट्वीट किया कि ‘दूसरा वर्ल्ड कप गोल्ड। मैं इस पदक को राष्ट्रीय खेल दिवस पर लीजेंड मेजर ध्यानचंद को समर्पित करता हूं। मेरे माता-पिता और मेरे कोच ओमेंद्र सर को खास धन्यवाद।” इसी प्रतियोगिता में भारत के ही 17 साल के सौरभ चौधरी(Saurabh Chaudhary) ने ब्रॉन्ज अपने नाम किया। उन्होंने 221.9 का स्कोर बनाया। रूस के अर्टम चेरनोसोव ने 243.1 स्कोर के साथ इस इवेंट का सिल्वर मेडल अपने नाम किया। बता दें कि 29 वर्षीय अभिषेक वर्मा का इस साल वर्ल्ड कप में ये दूसरा गोल्ड है। इससे पहले अप्रैल में बीजिंग वर्ल्ड कप में भी उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था। वहीँ सौरभ भी इस साल निशानेबाज़ी में 2 वर्ल्ड कप गोल्ड जीत चुके है। गौरतलब है कि अभिषेक और सौरभ पहले ही 2020 टोक्यो ओलिंपिक(Tokyo Olympics 2020) के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं।

इनके साथ ही 50 मीटर राइफल में संजीव राजपूत(Sanjeev Rajput) ने सिल्वर मेडल जीता है। इसके बाद संजीव भी अगले साल टोक्यो ओलिंपिक में क्वालीफाई कर गए हैं। संजीव ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाले भारत के आठवें शूटर हैं। इससे पहले अंजुम मौद्गिल, अपूर्वी चंदेला, सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा, दिव्यांश सिंह, राही सरनोबत और मनु भास्कर ने ओलिंपिक कोटा हासिल किया था।

Related Articles

Back to top button