दक्षिण अफ्रीका को रौंदकर भारतीय क्रिकेट टीम ने लहराया परचम

भारतीयों को दुर्गाष्टमी का तोहफा देते हुए भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनो से हराया। 395 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए अफ्रीकी टीम लंच के बाद 191 रनों पर सिमट गई। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का दूसरा टेस्ट पुणे में 10 अक्टूबर से खेला जाएगा।

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत की तीन मैचों में यह लगातार तीसरी जीत है और अब अंकतालिका में उसके 160 अंक हो गए हैं। मैच की पहली पारी और दूसरी पारी में शतक लगाने वाले भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को उनके शानदार बल्लेबाजी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ का पुरस्कार मिला है। इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 7 विकेट गंवाकर 502 रन बनाए और अपनी पहली पारी घोषित कर दी। जवाब में दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में 431 रनों पर ऑलआउट हो गई। पहली पारी के आधार पर भारत को 71 रनों की बढ़त मिली। दूसरी पारी में भारत ने 4 विकेट पर 323 रन बनाकर पारी घोषित की और दक्षिण अफ्रीका के सामने 395 रनों का लक्ष्य रखा।

चार बल्लेबाज बिना खाता खोले ही हुए आउट

विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका 191 रनों पर ढेर हो गई और भारत ने यह मुकाबला 203 रनों से जीत लिया। दूसरी पारी में मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। इसके अलावा रवींद्र जडेजा ने 4 और रविचंद्रन अश्विन ने एक विकेट लिया। दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए डेन पीट ने 107 गेंदों पर नौ चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 56 रन बनाए। वहीँ सेनुरन मुथुसामी ने 108 गेंदों पर पांच चौके मारकर नाबाद 49 रनों का योगदान दिया। हालाँकि दक्षिण अफ्रीका के चार बल्लेबाज बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे। अब 10 अक्टूबर से सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा। ये मैच पुणे में खेला जाएगा।

Related Articles

Back to top button