चीन में पाकिस्तान, भारत ने किया सावधान

पाकिस्तान(Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान(Imran Khan) चीन दौरे पर हैं ।इस दौरान के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच कश्मीर (Kashmir) पर चर्चा करने की खबर आई है । भारत ने इन खबरों पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है । बीते बुधवार भारत ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि इस मुद्दे पर हमारे रुख से बीजिंग ‘अच्छी तरह से अवगत’ है । भारत ने देश के आंतरिक मामलों पर अन्य देश से टिप्पणी नहीं करने की बात की ।

भारत की यह कड़ी प्रतिक्रिया शी और खान के बीच एक बैठक में कश्मीर पर चर्चा होने के बारे में चीनी सरकारी मीडिया में खबर आने के बाद आई है । खबर के मुताबिक बैठक में शी ने इमरान खान से कहा कि कश्मीर में स्थिति की चीन निगरानी कर रहा है । शी ने कहा, ‘‘अपने वैध हितों की हिफाजत करने में चीन पाकिस्तान का समर्थन करता है और उम्मीद करता है कि संबद्ध पक्ष शांतिपूर्ण वार्ता के जरिये विवाद को हल कर सकते हैं ।’’ लेकिन भारत के विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘‘हमने शी की इमरान खान के साथ बैठक के बारे में खबर देखी है जिसमें कश्मीर पर उनके बीच हुई चर्चा का भी जिक्र किया गया है । भारत का लगातार और स्पष्ट रुख रहा है कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है । चीन हमारे रुख से अच्छी तरह से अवगत है । भारत के आंतरिक मामलों पर अन्य देश टिप्पणी नहीं करें ।’’

चीन के रुख में दिखा है बदलाव

गौरतलब है कि शुक्रवार को शी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के बीच दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक का कार्यक्रम है । चीनी राष्ट्रपति ने इमरान खान को एक बैठक के दौरान भरोसा दिलाया कि अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय हालात में बदलावों के बावजूद चीन और पाकिस्तान के बीच मित्रता अटूट है । मंगलवार को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा था कि कश्मीर मुद्दे का हल द्विपक्षीय तरीके से करना चाहिए । हालांकि, कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के समय से अभी तक चीन के रुख में अहम बदलाव देखा गया है ।

Related Articles

Back to top button