भारत-अमरीका ने भेजे हरियाणा को 176 ऑक्सीज़न कंसंट्रेटर और वेंटिलेटर

चंडीगढ़, अमरीका स्थित भारत-अमरीका फाउंडेशन ने हरियाणा में कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलने और इसके मरीजों के लिये ऑक्सीज़न की मांग बढ़ने के मद्देनजर राज्य को 176 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और पांच वेंटिलेटर की मदद भेजी है।
राज्य के गृह एवं स्वास्थय मंत्री अनिल विज ने जरूरत के समय मरीजों मदद के लिये आगे आने के लिये फाउंडेशन का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों तक कोरोना संक्रमण के पहुंचने पर वहां ठीकरी पहरा लगाने के आदेश दिए गए हैं ताकि किसी बाहरी व्यक्ति की गांव में प्रवेश से पहले जांच की जा सके। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार 2020 में ग्रामीणों की सजगता और ठीकरी पहरे से गाँव में कोरोना के संक्रमण को काफी हद तक रोकने में सफलता हासिल की गई थी, इस बार भी इसी मकसद से ठीकरी पहरे के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने सोशल मीडिया पर ग्रामीण आँचल में 28 लोगों की कोरोना से मौत होने सम्बंधी वायरल संदेश को बेबुनियाद बताया और कहा कि स्वास्थय विभाग ने इस सम्बंध में जांच की है और इसमें केवल चार लोगों की मौत कोरोना से होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी इलाकों को सेनेटाइज करने की व्यवस्था के आदेश दिए गए है। ग्रामीण इलाकों में पंचायत एवं शहरी इलाकों में नगर निगम /नगर परिषद /नगर पालिका यह कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गत लॉकडाउन के कारण ही कोरोना के ग्राफ में कमी आयी है और जल्द ही आंकड़ों में और सुधार होगा।

Related Articles

Back to top button