किन राज्यों में खुल चुके हैं स्कूल और कहां है अभी भी इंतजार, पढ़ें पूरे देश का हाल

नई दिल्ली. देश के 10 से अधिक राज्यों में स्कूल खोले जा चुके हैं और कई राज्यों में अभी भी स्टूडेंट्स को स्कूल खुलने का इंतजार है. इसी बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने भी 50 फ़ीसदी उपस्थिति के साथ 16 अगस्त से स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा झारखंड सरकार ने भी 9 अगस्त से स्कूल खोलने का ऐलान किया है. आइए जानते हैं किन राज्यों में स्कूल खोले जा चुके हैं और कहां अभी भी है स्कूल खुलने का इंतजार.

उत्तर प्रदेश – यूपी सरकार ने 16 अगस्त से स्कूल खोलने का फैसला लिया है. इस दौरान 50 फ़ीसदी उपस्थिति के साथ स्कूल का संचालन किया जाएगा. स्कूल में छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ साथ मास्क अन‍िवार्य रूप से पहनने को कहा गया है. स्टूडेंट्स को स्कूल आने के लिए उनके अभिभावकों की लिखित सहमति जरूरी होगी. बिना सहमति पत्र के स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

मध्यप्रदेश – मध्यप्रदेश में 26 जुलाई से 11वीं और 12वीं के स्कूल खोल दिए गए थे. इसके बाद अब 5 अगस्त से 9वीं और 10वीं के स्कूल खोलने को निर्णय लिया गया है. इस दौरान स्कूल में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने को कहा गया है.

पंजाब – पंजाब में प्राइमरी से लेकर सेकेंडरी तक की कक्षाओं के स्टूडेंट्स के लिए आज यानी 02 अगस्त से स्कूल खुल गए हैं. लड़कों को सुबह 7.30 बजे से 12.30 बजे तक और लड़कियों को सुबह 7.45 से दोपहर 12.45 तक स्कूल आने को कहा गया है. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करने को भी कहा गया है.

हरियाणा – हरियाणा में कक्षा 9-12 तक के लिए स्कूल 16 जुलाई से स्कूल खोले जा चुके हैं. स्कूलों में मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है. इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ही स्कूल चलाया जा सकेगा.

चंडीगढ़ – चंडीगढ़ में 19 जुलाई से स्कूल खुल चुके हैं. स्कूलों को सुबह 8.30 से 1 बजे तक खोलने का फैंसला लिया गया था. सामाजिक दूरी का पालन करने हुए 1 सीट पर 1 ही स्टूडेट को बैठने की अनुमति होगी.

उत्तराखंड – उत्तराखंड में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने का फैंसला लिया गया है. इस दौरान टीचर और स्टाफ को अपने साथ 48 घंटे पुरानी रिपोर्ट अनिवार्य रूप से रखनी होगी. छोटी क्लास के बच्चों की ऑनलाइन क्लास पहले की तरह चलती रहेगी. स्कूल आने वाले बच्चों की थर्मल स्कैनिंग कराई जाएगी, उसके बाद ही क्लास में जाने दिया जाएगा.

छत्तीसगढ़ – छत्तीसगढ़ में भी आज यानी 2 अगस्त से ही कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खुल गए हैं. यहां भी राज्य सरकार ने स्कूलों को खोलने की अनुमति अधिकतम 50 फीसदी उपस्थिति के साथ ही दी है. खास बात यह है कि जिन जिलों में COVID-19 पॉजिटिविटी रेट पिछले सात दिनों 1% था वहीं स्कूल खुलेंगे.

कर्नाटक – कर्नाटक में 1 जुलाई से स्कूल खुल चुके हैं लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है.

बिहार – बिहार में 10वीं और 12वीं के लिए 12 जुलाई से स्कूल खोले जा चुके हैं. सरकार की मांने तो 6 अगस्त से कक्षा 6 से कक्षा 9 तक की स्कूलों को भी खोला जा सकता है.

गुजरात – गुजरात में 12वीं कक्षा के लिए 15 जुलाई से स्कूल खोले गए हैं.

Related Articles

Back to top button