Media Mahamanthan: आज मीडिया महामंथन में आठ राज्यों के मुख्यमंत्री होंगे शामिल

साप्ताहिक राष्ट्रीय पत्रिका ‘पाञ्चजन्य’ और ‘ऑर्गनाइजर‘ ने अपनी यात्रा के पचहत्तर वर्ष पूरे कर लिए हैं। इन दोनों साप्ताहिक पत्रिकाओं की मूल कंपनी ‘भारत प्रकाशन’ (दिल्ली) लिमिटेड द्वारा मीडिया महामंथन कार्यक्रम का आयोजन 22 मई को किया जा रहा है। इसमें वक्ता के रूप में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह, असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्व शर्मा एवं गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत रहेंगे। यह कार्यक्रम दिल्ली में चाणक्यपुरी के डिप्लोमैटिक एंक्लेव स्थित द अशोक होटल में सुबह करीब साढ़े आठ बजे से रात साढ़े आठ बजे तक चलेगा। पांचजन्य और आर्गनाइजर के फेसबुक और यूट्यूब चैनल पर इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

इस अवसर पर शाम को “दिल्ली की शान” के विजेता भी घोषित कर उन्हें सम्मानित किया जाएगा। कैलेंडर वर्ष 2021 में किए गए कार्यों के लिए नौ श्रेणियों में मीडिया पुरस्कारों की घोषणा की गई है। इन पुरस्कारों में खास बात यह है कि फेक न्यूज के बढ़ते चलन को देखते हुए फेक न्यूज का पर्दफाश करने वाले पत्रकारों को भी ‘पाञ्चजन्य’ पुरस्कृत करेगा।

जिन श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे, वह इस प्रकार हैं।

फैक्ट चेकर

फेक न्यूज के बढ़ते चलन को देखते हुए फेक न्यूज का पर्दफाश करने वाले पत्रकार को पुरस्कृत किया जाएगा।

हिंदी (प्रिंट, डिजिटल और एवी)

यह विशिष्ट पुरस्कार हिंदी भाषा के लिए प्रिंट, डिजिटल और एवी मीडिया से प्रत्येक पत्रकार को प्रदान किया जाएगा, जिसका कवरेज उत्कृष्ट, स्वतंत्रता, गहराई, गुणवत्ता और प्रभाव वाला होगा।

अंग्रेजी (प्रिंट, डिजिटल और एवी)

यह विशिष्ट पुरस्कार अंग्रेजी भाषा के लिए प्रिंट, डिजिटल और एवी मीडिया से प्रत्येक पत्रकार को प्रदान किया जाएगा, जिसका कवरेज उत्कृष्ट, स्वतंत्रता, गहराई, गुणवत्ता और प्रभाव वाला होगा।

क्षेत्रीय भाषा (प्रिंट, डिजिटल और एवी)

यह विशिष्ट पुरस्कार क्षेत्रीय भाषा के लिए प्रिंट, डिजिटल और एवी मीडिया से प्रत्येक पत्रकार को प्रदान किया जाएगा, जिसका कवरेज उत्कृष्ट, स्वतंत्रता, गहराई, गुणवत्ता और प्रभाव वाला होगा।

पर्यावरण (प्रिंट, डिजिटल और एवी)

यह विशिष्ट पुरस्कार जन जागरूकता और पर्यावरण के मुद्दों की समझ को बढ़ावा देने के लिए असाधारण योगदान के लिए किसी भी समाचार पत्र, पत्रिका या टेलीविजन में एक लेख या श्रृंखला के व्यक्ति को प्रदान किया जाएगा।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी (प्रिंट, डिजिटल और एवी)

यह विशिष्ट पुरस्कार जन जागरूकता और विज्ञान और प्रौद्योगिकी की समझ को बढ़ावा देने के लिए असाधारण योगदान के लिए किसी भी समाचार पत्र, पत्रिका या टेलीविजन में एक लेख या श्रृंखला के व्यक्ति को प्रदान किया जाएगा।

व्यापार और आर्थिक पत्रकारिता (प्रिंट, डिजिटल और एवी)

यह विशिष्ट पुरस्कार उस पत्रकार को प्रदान किया जाएगा जो व्यवसाय या अर्थव्यवस्था के किसी भी पहलू को कवर करते हुए स्वतंत्रता, कठोरता, गहराई और विश्लेषण के उच्चतम मानकों को दर्शाता है।

खेल (प्रिंट, डिजिटल और एवी)

यह विशिष्ट पुरस्कार प्रिंट, डिजिटल और एवी मीडिया में प्रत्येक पत्रकार को प्रदान किया जाएगा, जिसका कवरेज नए रास्ते तलाशता है और खेल रिपोर्टिंग में एक नई दिशा पाता है।

कला, संस्कृति और मनोरंजन (प्रिंट, डिजिटल और एवी)

यह विशिष्ट पुरस्कार कला, संस्कृति और मनोरंजन पर प्रिंट, डिजिटल और एवी मीडिया में प्रत्येक पत्रकार को प्रदान किया जाएगा, जिसका कवरेज बेहर होगा।

रचनात्मक अभियान के लिए पुरस्कार

यह विशिष्ट पुरस्कार जन जागरूकता और विज्ञान और प्रौद्योगिकी की समझ को बढ़ावा देने के लिए असाधारण योगदान के लिए किसी भी समाचार पत्र, पत्रिका या टेलीविजन में एक लेख या श्रृंखला के व्यक्ति को प्रदान किया जाएगा।प्रविष्टियों का आकलन करने के लिए जूरी सदस्यों का एक पैनल गठित किया गया है। जूरी में प्रख्यात पत्रकार और शिक्षाविद शामिल हैं। इस संबंध में जूरी का निर्णय अंतिम होगा।

Related Articles

Back to top button