एसबीआई योनो कृषि ऐप के साथ इफ्को बाजार का समझौता

नई दिल्ली। इफ्को की ई-कॉमर्स इकाई इफ्को बाजार (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटइफकोडॉटइन) ने एसबीआई योनो कृषि के साथ मिलकर काम करने की घोषणा की है। एसबीआई योनो किसानों की जरूरतें पूरी करने वाला एक पोर्टल है। इस साझेदारी के जरिये भारत के लाखों किसानों तक विभिन्न प्रकार के कृषि उत्पाद की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी। एसबीआई योनो का समस्या रहित भुगतान पोर्टल और इफ्को के गुणवत्तापूर्ण कृषि उत्पाद मिलकर इस क्षेत्र में डिजिटल बिक्री को बढ़ाने में कारगर भूमिका अदा करेंगे।

इफ्को बाजार भारत में ई-कॉमर्स के क्षेत्र में तेजी से बढ़ता हुआ पोर्टल है, जिसे देश की सबसे बड़ी उर्वरक उत्पादक कंपनी इफको द्वारा शुरू किया गया है। यह पोर्टल 12 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है तथा पूरे देश में उत्पादों की घर बैठे आपूर्ति सुनिश्चित करता है। देश के 26 राज्यों में स्थित अपने 12 सौ से अधिक स्टोर्स के माध्यम से भी यह कार्य करता है। विशेष उर्वरक, जैविक कृषि उत्पाद, बीज, कृषि रसायन, कृषि मशीन जैसे ढेर सारे उत्पाद इस पोर्टल के जरिये उपलब्ध कराए जाते हैं।

इस साझेदारी के बारे में इफ्को के प्रबंध निदेशक डॉ उदय शंकर अवस्थी ने कहा कि इफ्को और एसबीआई भारत की दो पुरानी व्यावसायिक संस्थाएं हैं। इन दोनों संस्थाओं के नाम में ‘आई’ अक्षर है जो इंडिया का सूचक है और यह हमें अक्षर और भावना दोनों से जोड़ता है। मुझे यह कहते हुए गर्व है कि इस एकीकृत प्रयास के माध्यम से भारत की दो गौरवशाली संस्थाएं अपनी सम्मिलित ऊर्जा के साथ भारतीय किसानों के बेहतर भविष्य के लिए मिलकर काम कर सकती हैं । उन्होंने यह भी कहा कि इफको पिछले 50 सालों से भारतीय किसानों की सेवा कर रही है। इफको एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके जरिए किसान डिजिटल माध्यम से जुड़ सकेंगे। भारतीय किसानों की आय दोगुनी करने के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करना हमारा लक्ष्य है और इसके लिए हमें डिजिटल माध्यम को महत्व देते हुए किसान केंद्रित दृष्टिकोण अपनाना होगा। इस पोर्टल के माध्यम से किसान बेहतरीन गुणवत्ता वाले सब्सिडीरहित उर्वरक के साथ-साथ अन्य कृषि आदान भी मंगा सकते हैं। यही नहीं, समर्पित हेल्पलाइन और किसान फोरम के माध्यम से वे अपने प्रश्नों के उत्तर भी पा सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भारत की वित्तीय संस्थाओं में एसबीआई का कार्य सराहनीय रहा है और भारत के ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंच के मामले में इसका कोई जोड़ नहीं है । उन्होंने विश्वास जताया कि एसबीआई योनो के माध्यम से इफको बाजार पोर्टल देश के ज्यादा से ज्यादा किसानों तक अपनी पहुंच बना सकेगा

इसको के विपणन निदेशक योगेंद्र कुमार ने इस अवसर पर कहा कि किसानों के लिए वित्त और उर्वरक दोनों बहुत महत्वपूर्ण हैं। इस साझेदारी के माध्यम से अपने-अपने क्षेत्र की दो सबसे बड़ी संस्थाओं – एसबीआई योनो और इफको बाजार की इस साझेदारी से किसानों को उनके घर पर उत्तम गुणवत्ता वाले कृषि आदान उपलब्ध हो सकेंगे।

Related Articles

Back to top button