नेटफ्लिक्स का पासवर्ड किया शेयर तो करना पड़ सकता है इन दिक्कतों का सामना

नेटफ्लिक्स ने स्पेन में 1 मिलियन से अधिक यूजर्स को खो दिया है जब से उसने पासवर्ड शेयर करने पर नकेल कसना शुरू किया था इसे कंपनी के पासवर्ड-शेयरिंग पर लगाए गए पाबंदियों का बैकफायर भी माना जा सकता है नेटफ्लिक्स ने पहले पासवर्ड शेयर करने पर नकेल कसना शुरू किया है क्योंकि इससे उसके ग्राहकों की संख्या प्रभावित हो रही थी।

अब पासवर्ड शेयर करने पर नेटफ्लिक्स की नीति उलटी पड़ गई है। लेटेस्ट रिपोर्ट्स के अनुसार, नेटफ्लिक्स ने स्पेन में 1 मिलियन से अधिक यूजर्स को खो दिया है जब से उसने पासवर्ड शेयर करने पर नकेल कसना शुरू किया था. इसे कंपनी के पासवर्ड-शेयरिंग पर लगाए गए पाबंदियों का बैकफायर भी माना जा सकता है।

देने पड़ रहे इतने रुपये
नेटफ्लिक्स ने एक मासिक शुल्क पेश किया है, जिसे स्पेनिश यूजर्स के लिए 5.99 यूरो (लगभग 500 रुपये) में भुगतान करना होगा। इस शुल्क का उद्देश्य यूजर्स को अपने लॉगिन डिटेल्स को अन्य लोगों के साथ साझा करने से रोकना है। नेटफ्लिक्स ने तकनीकी उपायों का भी उपयोग करके साझाकरण को रोकने की कोशिश की है। लेकिन एक शोध ने बताया है कि नेटफ्लिक्स द्वारा खोए गए दो-तिहाई यूजर अन्य लोगों के साथ पासवर्ड शेयर कर रहे थे। इससे दस लाख यूजर्स का नुकसान हुआ।

नेटफ्लिक्स को हो रहा नुकसान
इसके पासवर्ड-शेयरिंग क्रैकडाउन के नकारात्मक परिणामों के बावजूद, नेटफ्लिक्स राजस्व हानि को रोकने के लिए ऐसे उपायों को जारी रख सकता है। हालांकि, भविष्य में और भी अधिक ग्राहकों को खोने से बचने के लिए कंपनी को एक सकारात्मक यूजर एक्सपीरियंस प्रदान करने के साथ इसे संतुलित करने की आवश्यकता हो सकती है।

लैटिन अमेरिकी देशों में सफल रोल-आउट के बाद नेटफ्लिक्स ने पुर्तगाल, कनाडा और न्यूजीलैंड में पासवर्ड साझा करने के लिए समान शुल्क लागू किया है। इस शुल्क की घोषणा ने शुरू में प्रत्येक बाजार में एक नकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त की है, लेकिन नेटफ्लिक्स को यह मोमेंटरी होने की उम्मीद है, क्योंकि जिन यूजर्स ने अपने खातों के लिए भुगतान नहीं किया है, वे अपने स्वयं के लिए साइन अप करना शुरू कर देते हैं।

Related Articles

Back to top button