शुरू हुई आईसीसी की वनडे सुपर लीग, इसी से होगा भारत में आयोजित 2023 वर्ल्ड कप का क्वालिफिकेशन

आईसीसी ने आज (सोमवार) से वनडे सुपर लीग शुरू कर दी है। जो भारत में 2023 में होने वाले वर्ल्ड कप का क्वालीफायर है। इसका लक्ष्य है 50 ओवर के प्रारूप को अधिक प्रासंगिक बनाना। आईसीसी ने कहा है कि मेजबान भारत और सुपर लीग में शीर्ष पर रहने वाली अगली 7t में सीधे वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। सुपर लीग की शुरुआत वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच सीरीज के साथ होने वाली है।

दोनों देशों के बीच वनडे सीरीज साउथेंप्टन में 30 जुलाई से खेली जाएगी। बाकी कार्यक्रम बाद में घोषित कर दिए जाएंगे। आईसीसी के संचालक महाप्रबंधक ज्यॉफ अलडिर्स ने कहा कि यह लिख अगले 3 साल में वनडे क्रिकेट को सार्थकता देगी और प्रासंगिक बनाएगी क्योंकि आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का क्वालिफिकेशन दांव पर लगा होगा।

T20 क्रिकेट फल फूल रहा है जबकि टेस्ट क्रिकेट सर्वोच्च चुनौती है। ऐसे में रिकी पोंटिंग जैसे पूर्व खिलाड़ी वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों की प्रासंगिकता पर सवाल उठा चुके हैं। सुपर लीग में 23 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्य हैं और नीदरलैंड शामिल है। नीदरलैंड ने वर्ल्ड कप सुपर लीग 2015-17 जीतकर सुपर लीग में जगह बनाई है। सुपर लीग से प्रत्येक टीम तीन मैचों की चार श्री स्वदेश और चार विदेशी सरजमीं पर खेलेगी।

जो पांच टीमें सुपर लीग से सीधे क्वालीफाई करने में विफल रहेंगी पर क्वालीफायर 2030 में पांच एसोसिएट टीमों के साथ चुनौती पेश करेंगी और इनमें से 2 टीमें भारत में होने वाले 10 टीमों के वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करेंगी।महाप्रबंधक ने बताया कि पिछले हफ्ते वर्ल्ड कप का आयोजन 2023 के अंतिम महीनों में कराने के फैसले से कोविड-19 के कारण गवाए हुए मैचों को आयोजित करने का अधिक समय मिलेगा।

प्रत्येक टीम को जीत के लिए 10 अंक मिलेंगे जबकि टाइम बेनतीजा और रद्द होने वाले मैचों के लिए 5 अंक दिए जाएंगे। ऐसे में हार के लिए कोई अंक नहीं मिलने वाला है। टीमों की रैंकिंग 8 सीरीज से मिले अंकों के आधार पर की जाएगी। 2 या उससे अधिक टीमों के समान अंक होने पर स्थान तय करने के लिए नियम बनाए गए हैं। आईसीसी ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी के कारण सुपर लीग की शुरुआत को हटाना पड़ा है।

Related Articles

Back to top button