मैं सावरकर नहीं, गांधी हूं; माफी नहीं मांगूंगा – राहुल गांधी

संसद से अयोग्य ठहराए जाने के एक दिन बाद जुझारू राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा।
श्री गांधी ने आरोप लगाया कि उन्हें अयोग्य ठहराया गया क्योंकि प्रधानमंत्री संसद में “अपने अगले भाषण से डरे हुए हैं”। उन्होंने वीर सावरकर के संदर्भ का भी इस्तेमाल किया, जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने लंदन में अपनी टिप्पणी और मानहानि के मुकदमे के दौरान माफी क्यों नहीं मांगी, जिसमें उन्हें दोषी ठहराया गया था।

कांग्रेस नेता ने कहा, “मुझे अयोग्य ठहराया गया है क्योंकि प्रधानमंत्री मेरे अगले भाषण से डरे हुए हैं। मैंने उनकी आंखों में डर देखा है। इसलिए वे नहीं चाहते कि मैं संसद में बोलूं।”

माफी मांगने के भाजपा के आह्वान पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा, “मेरा नाम सावरकर नहीं है। मैं गांधी हूं। मैं माफी नहीं मांगूंगा।”उन्होंने भाजपा के आरोपों का भी खंडन किया कि उन्होंने देश के घरेलू मामलों में अंतरराष्ट्रीय ताकतों के हस्तक्षेप की मांग की थी। उन्होंने कहा कि उन्होंने अध्यक्ष से कहा था कि वह लंदन में उनकी टिप्पणी को लेकर लगे आरोपों पर सदन में जवाब दें।उन्होंने कहा, “भाजपा नेताओं ने दावा किया कि मैं भारत विरोधी ताकतों की मदद कर रहा हूं। मैंने स्पीकर से कहा कि इन आरोपों का जवाब देना मेरा अधिकार है। लेकिन उन्होंने मुझे अनुमति नहीं दी।” “मेरे पास केवल एक कदम है और वह है सच्चाई के लिए लड़ना और इस देश की लोकतांत्रिक प्रकृति की रक्षा करना। मुझे जीवन भर के लिए अयोग्य ठहराओ, मुझे जीवन भर के लिए जेल में डाल दो, मैं चलता रहूंगा।”

क्या मैं दिखने में चिंतित हूं? मैं उत्साहित हूं,” एक अविचलित श्री गांधी ने कहा। राहुल गांधी को गुरुवार को गुजरात के सूरत की एक अदालत ने एक आपराधिक मानहानि मामले में दोषी ठहराया और दो साल की जेल की सजा सुनाई। नतीजतन, उन्हें अगले दिन एक सांसद के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया, जिससे विपक्षी खेमे से तीखी प्रतिक्रिया हुई।

Related Articles

Back to top button