दिल्ली में टूट गया 118 साल की सर्दी का रिकॉर्ड, ऐसे रखें एहतियात

पूरे उत्तर भारत में लोग कड़ाकेदार सर्दी कि मार झेल रहे हैं। जम्मू कश्मीर में तो ठंड रहती ही है, लेकिन इस बार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश और राजस्थान में तापमान ज्यादा गिर गया है। जहां दिल्ली में न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री रहा वहीं उत्तर प्रदेश में भी तापमान 2 डिग्री तक रहा। इस बार की सर्दी ने कई रिकॉर्ड तोड दिए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा था है कि दिल्ली में सर्दी ने 118 साल का रिकॉर्ड तोड दिया है।

अब ठंड तो है ही लेकिन इस ठंड में हम सब को अपनी सेहत का ख्याल रखना भी बहुत ज़रूरी है। इस मौसम में अगर हम कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो हम इस कड़कड़ाती ठंड से थोड़ी राहत महसूस कर सकते हैं। ज्यादा ठंड से कई लोगो की सेहत पर काफी असर पड़ने लगता है। खासकर उन लोगो को जो बुजुर्ग है, जिनको सांस से सबंधित बीमारी है। बच्चों का भी ठंड में काफी ध्यान रखना पड़ता है।

 

सर्दी में इन तरीकों से आप अपना ध्यान रख सकते हैं :

 

1. ठंड में हमे गर्म कपड़ों से खुद को कवर करके रखना ज़रूरी होता है। खासतौर पर पैर, सिर और कानों को ढक कर आप जरूर रखें क्योंकि सिर, पैर और कानों में ठंड लगने से बीमार होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

2. सर्दियों में पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में करना चाहिए हर्बल-टी, ग्रीन टी से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम होता है।

3. जो लोग अंडो का सेवन करते है, उन्हें इसका सेवन करना चाहिए। अंडे में मौजूद ओमेगा 3, विटामिन और फैटी एसिड दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

4. ड्राइ फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। काजू, बादाम खाने का सर्दियों में सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है

5. सर्दियों में हमें साबुत अनाज, दलिया आदि का सेवन करना ज़रूरी होता है ये दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं और वजन कम करने में भी मदद करते हैं। तले हुए तथा सैचुरेटेड खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें।

6. वैसे तो व्यायाम करना हमेशा बेहतर रहता है लेकिन सर्दियों में व्यायाम हर किसी को करना चाहिए। पूरे दिनभर में 30 मिनट व्यायाम करने के लिए ज़रूरी निकाले। इससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और रक्त प्रवाह अच्छा रहता है।

Related Articles

Back to top button