दिल्ली में शराब की बारिश , कितने करोड़ की हुई बिक्री?

दिल्ली में शराब की बारिश , कितने करोड़ की हुई बिक्री?

 

 

दिल्ली में बारिश तो झामा झाम बरस ही रही है , लेकिन इसके साथ साथ शराब की बिक्री का भी आंकड़ा बड़ेगा ये किसने सोचा था । मौसम के हाल बदलते बदलते दिल्ली वशिओ की जमा पूंजी भी बदल गई है । दिल्ली में सितम्बर के पहले हफ्ते के लगभग 270 करोड़ो की बिक्री हुई है , और भी सितम्बर खत्म होते होते केबल 25 दिनों में ही 680 करोड़ की शराब बिक चुकी हैं।

हिंदू परंपराओं के मुताबिक यह महीना श्राद्ध का और आने वाला महीना नवरात्रि व दिवाली का है ।

श्राद्ध का महीना जहां नियमों के अनुसार शराब का सेवन करना मना किया जाता हैं, वही 680 करोड़ की खरीद हो चुकी है । सितम्बर का महीना खत्म होने में अब 5 दिन ही बचे हैं इसी के साथ aj 25 सितम्बर को श्राद्ध खत्म हो चुके है और कल से यानी की 26 सितम्बर से नवरात्रि शुरू होने वाली है । अगले आने वाले 5 दिनों में ये आंकड़ा 700 करोड़ो की शराब की बिक्री कर चुका होगा इसकी आशंका जताई जा रही है ।

लोगो में शराब की इतनी मांग देख कर सरकार ने नई शराब नीति के तहत सरकारी ठेको को और दुकानें खोलने की अनुमति दी है । पुरानी शराब नीति के अनुसार पहले निजी व सरकार ठेके और दुकानें खोल सकते थे लेकिन अब केवल सरकारी ठेके ही नई दुकानें खोल सकती है । नई नीति के चलते अभी शराब के 350 ठेके है और 500 दुखाने खोली जायेंगी।

नई नीति के चुके चार संस्थाओं को ठेके का जिम्मा सोप दिया गया है , जिनमे से तीन ये है , दिल्ली राज्य औद्योगिक और अवसंरचना विकास निगम , दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम, दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम ।

बीजेपी और आम आदमी पार्टी का डंका तो बजता ही रहता है , इसी के चलते बीजेपी शराब नीति को लेकर आम आदमी पार्टी पर घोटालों के आरोप लगाती है जिस पर आम आदमी पार्टी खुद को बहुत मासूम व पाक बताती है । 2021-2022 के समय ऐसा आंकड़ा आया था जिसमे ये बताया गया था की दिल्ली में शराब के ठेकों व दुकानों की संख्या करीबन 650 पहुंच गई थी । जिसका बाद उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने सीबीआई की जांच की सिफारिश की थी । जिसके बाद सीबीआई ने कई जगह छापेमारी की थी और चार लोगो को गिरफ्तार कर लिया था । जांच एजेंसी ने नई शराब नीति में घोटाले होने का दावा किया था । उसके बाद सीबीआई ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के घर पर छापा मार उनके कई दस्तावेज बरामत कर लिए थे ।

Related Articles

Back to top button