विदेशो मै हिंदी भाषा ने पकड़ी अपनी रफ्तार।

यात्रा का आनंद लेने वाले लोग निस्संदेह एक बार दूसरे देश की यात्रा करने की इच्छा रखेंगे। भारत में कहीं भी यात्रा की योजना बनाना आसान है, लेकिन भारत छोड़ना कई चुनौतियों का सामना कर सकता है।

विदेशो मै हिंदी भाषा ने पकड़ी अपनी रफ्तार।

 

यात्रा का आनंद लेने वाले लोग निस्संदेह एक बार दूसरे देश की यात्रा करने की इच्छा रखेंगे। भारत में कहीं भी यात्रा की योजना बनाना आसान है, लेकिन भारत छोड़ना कई चुनौतियों का सामना कर सकता है। सबसे बड़ा मुद्दा भाषाई विशेषज्ञता का है, लेकिन पासपोर्ट, वीजा आदि की व्यवस्था अभी भी की जा सकती है। उसके हाथ अंग्रेजी में फड़फड़ाते हैं और वह अनिश्चित है कि यात्रा करते समय वह विदेशियों के साथ कैसे बातचीत करेगा क्योंकि वह अन्य देशों की भाषा नहीं बोलता है।

उन्हें उस देश की भाषा में संवाद करने में सक्षम होना चाहिए, कम से कम अंग्रेजी में, खाना ऑर्डर करने के लिए, उन्हें हवाई अड्डे से ले जाने के लिए एक टैक्सी बुक करने के लिए, एक होटल में एक कमरा आरक्षित करने, विदेश यात्रा करने और यहां तक ​​​​कि दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आदेश देने में सक्षम होना चाहिए। मन बना लेने के बावजूद वह विदेश जाने से कतराते हैं। हालाँकि, ऐसे कई राष्ट्र हैं जहाँ आपको हकलाने वाली अंग्रेजी बोलने की आवश्यकता नहीं होगी। अगर आप भारत से बाहर किसी ऐसे देश की यात्रा करना चाहते हैं जहां आप आसानी से हिंदी बोलकर विदेशियों को अपनी बात समझा सकें, तो यहां कुछ ऐसे देश हैं जहां हिंदी व्यापक रूप से बोली जाती है। इन देशों में आप आत्मविश्वास से हिंदी बोल सकते हैं और वे आपकी बात समझेंगे।

 

Related Articles

Back to top button