ज्ञानवापी मस्जिद विवाद मामले में सुनवाई आज, इस मुद्दे पर हो सकता है अहम फैसला

मुस्लिम पक्ष की दलीलें पूरी होने के बाद कोर्ट ने सुनवाई की अगली तारीख 30 मई तय की थी

लखनऊ. ज्ञानवापी मस्जिद- श्रृंगार गौरी विवाद मामले में वाराणसी की जिला अदालत में सोमवार  यानी आज एक बार फिर सुनवाई होगी. जिला जज डॉ अजय कृष्ण विश्वेश ज्ञानवापी परिसर की सर्वे और वीडियोग्राफी को लेकर अहम आदेश सुना सकते हैं. कमीशन की कार्यवाही से जुड़े फ़ोटो और वीडियो अब सभी पक्षकार को सोमवार को दिए जाएंगे. पिछली सुनवाई में मुस्लिम पक्ष की तरफ से दो घंटे की लंबी बहस की गई थी. मुस्लिम पक्ष की दलीलें पूरी होने के बाद कोर्ट ने सुनवाई की अगली तारीख 30 मई तय की थी.

वीडियोग्राफी की दे सकता है कॉपी- Up News

जिला जज अजय कृष्ण विश्वेश ने कमीशन की रिपोर्ट की सर्टिफाइड कॉपी जिसमे वीडियो और फ़ोटो भी है आज सभी पक्षकारों को सौंप दिए जाएंगे. जिला जज ने कमीशन की रिपोर्ट पर एक हफ्ते के अंदर आपत्ति दाखिल करने का आदेश दिया था. माना जा रहा है कि आज सुनवाई के बाद जिला जज की अदालत दोनों पक्षों को उस वीडियोग्राफी की कॉपी दे सकता है, जो पिछले दिनों कमीशन कार्यवाही के दौरान ज्ञानवापी में हुई थी. उस वीडियो में ऐसा क्या है, जिसके चलते प्रतिवादी पक्ष अदालत से गुजारिश कर रहा है कि उसे सार्वजनिक न किया जाए. जबकि हिन्दू पक्ष के मुख्य अधिवक्ता सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने कहा कि वीडियो पूरे देश को देखना चाहिए। करीब 11 घंटे के इस वीडियो में कई ऐसी तस्वीरें हैं जिन्हें देखकर पता चल जाएगा कि ज्ञानवापी आदि विश्वेश्वर का प्राचीन मंदिर है.

मुस्लिम पक्ष ने की थी ये मांग

बता दे कि पिछली सुनवाई में मुस्लिम पक्ष के वकीलों की तरफ से लगभग दो घंटे तक दलीलें दी गई. मसजिद कमेटी के वकील अभय नाथ यादव ने कहा कि परिसर में शिवलिंग मिलने की बात सिद्ध ही नहीं हुआ है. हिंदू पक्ष का यह मुकदमा पूरी तरह से गैर-पोषणीय है. इसलिए इसे खारिज कर दिया जाना चाहिए. उधर हिंदू पक्ष की तरफ से अधिवक्ता अंजुमन इन्तजामिया कमेटी की तरफ से आर्डर 7 रूल 11 को लेकर दिए आवेदन पर 10 पेज का जवाब दाखिल किया.

Up NEWS

Political News

Gyanvapi controversy

Related Articles

Back to top button