ज्ञानवापी केस में सुनवाई पूरी, कमिश्ननर पर फैसला आज; पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मामले में कोर्ट कमिश्नर को हटाने को लेकर अदालत गुरुवार को अपना फैसला सुनाने के लिए तैयार है। बुधवार को इस मामले में बहस पूरी हो गई थी और कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि भारत के कई राज्यों को 5 दिनों के दौरान भीषण लू का सामना करना पड़ सकता है। इधर, बिहार के सुपौल में कोर्ट ने सामूहिक बलात्कार और हत्या के मामले में 4 लोगों को फांसी की सजा सुनाई है। ऐसी ही देश-विदेश की बड़ी खबरों को जानते हैं

1-कमजोर पड़ा ‘असानी’, अगले 5 दिन जमकर तपेंगे ये राज्य, दिल्ली में लू के आसार
चक्रवाती तूफान ‘असानी’  बुधवार देर रात आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम और नरसापुरम के बीच कमजोर होकर गहरे दबाव में तब्दील हो गया। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने यह जानकारी दी। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, तटीय आंध्र प्रदेश में कई स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं। इसके अलावा भारत के कई राज्यों में अगले पांच दिनों के दौरान तेज गर्मी पड़ने के आसार हैं। IMD की तरफ से बुधवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अगले 5 दिनों के दौरान लू का दौर जारी रहेगा। विभाग ने बताया कि इन क्षेत्रों और महाराष्ट्र में अधिकतम तापमान में खास इजाफा होने के आसार कम हैं। वहीं, दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में बढ़त की संभावनाएं कम हैं, लेकिन इसके बाद 2-4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।

2-ज्ञानवापी प्रकरण पर बहस पूरी, कोर्ट कमिश्नर हटेंगे या नहीं फैसला आज
ज्ञानवापी प्रकरण में कोर्ट कमिश्नर को हटाने की अपील पर सिविल जज (सीनियर डिवीजन) की अदालत में गत सात मई से चल रही बहस बुधवार को पूरी हो गई। अदालत ने फैसला सुरक्षित रखते हुए उसे सुनाने के लिए गुरुवार का दिन तय किया है। बुधवार को ही फैसला आने की संभावना के मद्देनजर कचहरी परिसर की सुरक्षा पिछले दिनों की अपेक्षा कहीं अधिक चुस्त कर दी गई थी। बुधवार को लगातार दो घंटे तक चली बहस में वादी पक्ष के वकील सुधीर कुमार त्रिपाठी, वादी राखी सिंह और विश्वनाथ मंदिर न्यास के अधिवक्ताओं ने विपक्षी अधिवक्ता पर कोर्ट का समय बर्बाद करने का आरोप लगाया।

3-सुपौल में गैंगरेप व हत्या में 4 को फांसी, कोर्ट ने कहा- निर्भया से भी जघन्य केस; जानें दरिंदगी की पूरी कहानी
बिहार के सुपौल में नाबालिग सहित तीन महिलाओं से गैंगरेप और एक पीड़िता की हत्या के मामले में सुपौल की अदालत ने बुधवार को चार अभियुक्तां को फांसी की सजा सुनाई। वर्ष 2019 में हुए इस चर्चित मामले के सभी अभियुक्त छातापुर थाना क्षेत्र के नरहैया के रहने वाले हैं। एडीजे-6 सह विशेष न्यायाधीश पॉक्सो पाठक आलोक कौशिक की कोर्ट ने इस घटना को रेयरेस्ट ऑफ द रेयर माना। कोर्ट ने धारा 302 में अनमोल यादव को मृत्युदंड के साथ 20 हजार के जुर्माना की सजा सुनायी। जुर्माना की राशि नहीं देने पर दो साल कारावास की सजा भुगतनी होगी। 302/34 भादवि में अनमोल यादव, अलीशेर, अयूब और जमाल को मृत्युदंड के साथ 20-20 हजार का जुर्माना भी लगाया है।

4-पाकिस्तानी हिंदुओं की वापसी का मुद्दा, चौधरी ने शाह को लिखा पत्र, धीमी’ नागरिकता प्रक्रिया पर सवाल
कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के नाम पत्र लिखे हैं। उन्होंने सरकार से पाकिस्तानी हिंदुओं की नागरिकता के संबंध में तत्काल कदम उठाने की मांग की है। साथ ही एक अन्य पत्र में नागरिकता संशोधन कानून को वापस लेने के लिए भी कहा है। खास बात है कि हाल ही में खबर आई थी कि राजस्थान में बीते साल 800 पाकिस्तानी हिंदू उस देश में वापस लौट गए थे। चौधरी ने सरकार से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि ‘हमारे हिंदू भाइयों’ को ‘उत्पीड़न’ का सामना नहीं करने पड़े और ‘परेशान होकर पाकिस्तान नहीं लौटना पड़े।’

5-यूपी में पहली बार ऐसे हुई किसी डीजीपी की विदाई, सीएम योगी ने अफसरों को दिया सख्‍त संदेश 
यह पहली बार हुआ है जब यूपी में किसी डीजीपी की ऐसे विदाई हुई हो। किसी डीजीपी पर अकर्मण्यता का आरोप लगाते हुए सीधे डीजी नागरिक सुरक्षा के पद पर भेजा गया है। इससे पहले कई डीजीपी हटाए गए लेकिन उन्हें अकर्मण्यता के आरोप के चलते सीधे नागरिक सुरक्षा के पद पर नहीं भेजा गया। सपा सरकार में वर्ष 2013 में मुकुल गोयल को एडीजी कानून-व्यवस्था बनाया गया था। चुनाव के दौरान पुलिस के मुखिया की जो नेतृत्व क्षमता दिखनी चाहिए थी, वह न दिखने के कारण शासन नाराज चल रहा था।

6- आज अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा आयोजित कोविड समिट में भाग लेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा कोविड-19 पर आयोजित दूसरी ग्लोबल वर्चुअल समिट में भाग लेंगे। पीएम मोदी ने सितंबर 2021 को आयोजित पहले वैश्विक शिखर सम्मेलन में भी भाग लिया था। चक्रवाती तूफान ‘असानी’ बुधवार देर रात आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम और नरसापुरम के बीच कमजोर होकर गहरे दबाव में तब्दील हो गया। उधर संकट में घिरे श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने पद छोड़ने से बुधवार को इनकार कर दिया लेकिन कहा कि वह इसी हफ्ते नए प्रधानमंत्री एवं मंत्रिमंडल की नियुक्ति करेंगे जो संवैधानिक सुधार पेश करेगा। देश में गंभीर आर्थिक संकट के चलते सरकार के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन हो रहे हैं।

7-रेलवे की बड़ी कार्रवाई, 19 लापरवाह अफसरों को जबरन रिटायर किया; 11 महीनों में 94 पर गिरी गाज

रेलवे बोर्ड ने एक ही दिन में प्रथम श्रेणी के 19 वरिष्ठ अधिकारियों को जबरन रिटायर कर दिया है। उन्हें स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) दी गई है। कामकाज की समीक्षा के बाद इनमें से कई अफसरों को कार्य में अक्षम पाया गया था और उन्हें बार-बार चेतावनी दी जा रही थी। बोर्ड इससे पहले 75 अफसरों को वीआरएस दे चुका है।रेलवे सूत्रों ने बताया कि जिन्हें वीआरएस दी गई हैं उनमें इलेक्ट्रिकल, पर्सनल, मैकेनिकल, स्टोर, सिविल इंजीनियर, सिग्नल इंजीनियर एवं ट्रैफिक सर्विस के वरिष्ठ अधिकारी हैं। इसमें रेलवे बोर्ड के दो सचिव स्तर के अधिकारियों सहित एक जोनल रेलवे के महाप्रबंधक शामिल हैं। इसके अलावा वेस्टर्न रेलवे, सेंट्रल रेलवे, ईस्टर्न रेलवे, नॉदर्न सेंट्रल रेलवे, नॉदर्न रेलवे सहित रेलवे उपक्रमों रेल कोच फैक्टरी कपूरथला, मॉडर्न कोच फैक्टरी रायबरेली, डीजल लोकोमोटिव वर्कस वाराणसी और आरडीएसओ-लखनऊ आदि के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

8-आज भी गोता लगाएगा बाजार, 54 हजार से भी नीचे जाएगा सेंसेक्‍स, इन फैक्‍टर्स का ज्‍यादा असर

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में जारी गिरावट का सिलसिला खत्‍म नहीं हो रहा है. इस सप्‍ताह लगातार तीन कारोबारी सत्र में नुकसान झेलने के बाद आज भी बाजार के गोता लगाने की आशंका दिख रही है.सेंसेक्‍स ने पिछले सत्र में 276 अंकों का नुकसान झेला और 54,086 पर बंद हुआ. निफ्टी भी 73 अंक टूटकर 16,167 पर पहुंच गया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में आज भी निवेशक बिकवाली की ओर भागेंगे और चौथे सत्र में भी बाजार नुकसान के साथ बंद होगा. पिछले चार सत्र में निवेशकों के करीब 13 लाख करोड़ रुपये डूब चुके हैं. घरेलू कारणों के अलावा आज बाजार को कई ग्‍लोबल फैक्‍टर भी प्रभावित करेंगे.

9-पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, चेक करें आपके शहर में आज कितना महंगा हुआ तेल?

सरकारी तेल कंपनियों नेबृहस्‍पतिवार सुबह पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं और आज भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया. इस बीच ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड की कीमत 5 डॉलर बढ़कर 107 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई है.तेल कंपनियों ने आखिरी बार 6 अप्रैल को पेट्रोल-डीजल कीमतों में बढ़ोतरी की थी. तब महज 15 दिन के भीतर 14 बार तेल के दाम बढ़ाए गए थे और कुल 10.20 रुपये प्रति लीटर महंगा किया गया था. इसके बाद दिल्‍ली में 105 तो मुंबई में 120 रुपये प्रति लीटर से भी महंगा हो गया है. कंपनियों का कहना है कि क्रूड के दाम 110 डॉलर के नीचे रहने पर कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया जाएगा.

10-बिहार के सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 203% DA, एरियर का भी होगा भुगतान

बिहार के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance- DA) 203 प्रतिशत तक बढ़ाने का फैसला किया है. इसका लाभ बिहार सरकार के पेंशनभोगी पूर्व कर्मचारियों को भी मिलेगा. सरकार का यह फैसला 1 जनवरी 2022 से लागू होगा. मतलब यह कि महंगाई भत्‍ता के साथ एरियर का भी भुगतान किया जाएगा. बिहार सरकार के इस फैसले से हजारों की तादाद में कार्यरत और सेवानिवृत्‍त कर्मचारी लाभान्वित होंगे. बता दें कि बिहार के सरकारी कर्मचारी काफी समय से महंगाई भत्‍ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे. अब उनकी इस मांग को सरकार ने मान ली है.

Related Articles

Back to top button