स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने लांच की मोबाइल लैब, अब देश के कोने कोने में हो सकेगा कोरोना टेस्ट

पूरे भारत में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में देश में कोरोनावायरस टेस्टिंग पर जोर दिया जा रहा है। यानी तेजी से टेस्टिंग करने की ओर कदम बढ़ाया जाना चाहिए इस पर विचार किया जा रहा है। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने मोबाइल लैब को लॉन्च किया है। यह कोरोना लैब कोरोनावायरस टेस्टिंग में काम आएगी। इस लैब के जरिए देश के कोने कोने में टेस्टिंग हो पाएगी।

बता दें कि इस तरह के लैब देश में पहली बार बन रही है। इस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि हमारे देश में फरवरी में सिर्फ एक ही लैब थी, लेकिन आज हमारे पास 953 लैब हैं। इनमें से करीब 700 लैब सरकारी हैं, ऐसे में अब देश में कोरोना वायरस के टेस्ट ज्यादा होंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दूर-सुदूर के इलाकों में टेस्टिंग के लिए इनका इस्तेमाल किया जाएगा।

बता दे कि भारत में अब तक लगभग 63 लाख कोरोनावायरस टेस्ट हो चुके हैं। इसे बढ़ाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने यह लैब लांच की। सरकार के मुताबिक, इन लैब का इस्तेमाल ऐसी जगहों के लिए किया जाएगा जहां पर लैब की सुविधा नहीं है। यानी गांव-कस्बों में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Related Articles

Back to top button