एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने हाल ही में नौकरी में कटौती की जानिए क्यूँ।

भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी एचसीएल प्रौद्योगिकियों ने उन कर्मचारियों को निकाल दिया जो मुख्य रूप से अपने क्लाइंट माइक्रोसॉफ्ट के समाचार-संबंधित उत्पादों पर काम कर रहे थे।

भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी एचसीएल प्रौद्योगिकियों ने उन कर्मचारियों को निकाल दिया जो मुख्य रूप से अपने क्लाइंट माइक्रोसॉफ्ट के समाचारसंबंधित उत्पादों पर काम कर रहे थे।

भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज में से एक ने कथित तौर पर सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी की है।  मनीकंट्रोल की एकरिपोर्ट के अनुसार, भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी ने उन कर्मचारियों को निकाल दिया है जो मुख्य रूप से अपने क्लाइंट माइक्रोसॉफ्ट के समाचारसंबंधितउत्पादों पर काम कर रहे थे।  रिपोर्ट में कहा गया है कि घटनाओं के करीबी सूत्रों से पता चला है कि पिछले हफ्ते टाउन हॉल के दौरान कर्मचारियों कीसंख्या में कटौती के निर्णय की सूचना दी गई थी। रिपोर्ट में आगे पता चला है कि निकाले गए कर्मचारियों को ग्वाटेमाला, फिलीपींस और यहां तक ​​किभारत सहित भौगोलिक क्षेत्रों में तैनात किया गया था।  सॉफ्टवेयर कंपनी ने समय के दौरान निकाल दिए गए प्रत्येक कर्मचारी के लिए विच्छेद वेतन कीपेशकश करने के लिए भी कहा।  कंपनी ने कहा कि इन कर्मचारियों के लिए कंपनी में आखिरी दिन 30 सितंबर होगा।

नौकरी से निकाले गए कर्मचारियों में से एक ने प्रकाशन को बताया, “Microsoft को काम की गुणवत्ता के साथ कोई समस्या थी।  हम भारत, यूरोपऔर अमेरिका जैसे देशों से इसके समाचार मंच एमएसएन के लिए सामग्री की निगरानी, ​​क्यूरेट और संपादित करते थे।  उन्होंने हाल ही में वैश्विकसमाचार निगरानी के लिए प्रक्रिया को स्वचालित किया था।  इससे पहले, दो साल पहले, बर्दा मीडिया इस साइट का प्रबंधन कर रहा था।  कुछ अन्यउत्पाद और विभाग भी प्रभावित हुए हैं, जिनमेंबिंग पर रुझान, भूराजनीतिक समाचार अवधि, टिप्पणी मॉडरेशन, टैब्लॉइड हिट ऐप्स और टीमों द्वारापरिवर्तन शामिल हैं।

मामले से जुड़े सूत्रों ने खुलासा किया है कि एचसीएल का अनुबंध समाप्त हो गया है और माइक्रोसॉफ्ट द्वारा किसी अन्य विक्रेता को अनुबंध पारित करनेकी उम्मीद है।  विक्रेता के नाम का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन यह संभवतः एक और बड़ी आईटी कंपनी, एक्सेंचर हो सकती है।

हालांकि, कंपनी ने आधिकारिक तौर पर वेंडर की छंटनी और बदलाव के बारे में कुछ भी पुष्टि नहीं की है।  एचसीएल के प्रवक्ता ने मनीकंट्रोल को एकआधिकारिक बयान में कहा, “हमारी प्रौद्योगिकी और सेवाओं के क्षेत्र में लगातार मजबूत वृद्धि हो रही है और यह हमारे लिए सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों मेंसे एक है।

सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी करने का एचसीएल का कदम ऐसे समय में आया है जब तकनीकी उद्योग कठिन लहरों का सामना कर रहा है।  हाल ही में, कुछ बड़ी टेक कंपनियों, जिनमें Apple, Microsoft, Netflix और कई अन्य शामिल हैं, ने आर्थिक संकट को दोष देते हुए कुछ कर्मचारियों या एक पूरेविभाग को नौकरी से निकाल दिया है।  इस बीच, Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने कर्मचारियों को अपना 100 प्रतिशत लगाने की चेतावनी दी है औरप्रबंधकों से उत्पादकता की बारीकी से निगरानी करने को कहा है।

Related Articles

Back to top button