छाछ या दही? जानिए कोन सी चीज़ के है ज्यादा फायदे मंद।

हमारे भोजन के विकल्प हमारे ऊर्जा स्तर और भूख को समर्थन देने के अलावा हमारे समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका

हमारे भोजन के विकल्प हमारे ऊर्जा स्तर और भूख को समर्थन देने के अलावा हमारे समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

दही छाछ की तुलना में थोड़ा अधिक लोकप्रिय है और बेहतर पाचन और स्वास्थ्य के लिए इसे अक्सर आहार में शामिल किया जाता है। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि दही के बजाय छाछ या छाछ को प्राथमिकता दी जानी चाहिए क्योंकि यह न केवल पचने में हल्का होता है बल्कि आयुर्वेद के अनुसार सभी प्रकार के शरीर के लिए उपयुक्त होता है। लेकिन दही और छाछ दोनों को लगभग एक ही प्रक्रिया से बनाया जाता है।

छाछ के फायदे:–

•पाचन के लिए छाछ: दही पचने में भारी होता है, और यही एक कारण है कि रात के खाने में दही से परहेज करना चाहिए, जबकि छाछ की प्रकृति हल्की होती है इसलिए यह पचने में बहुत आसान होती है और भूख बढ़ाने में मदद करती है। इसलिए, अगर किसी को कब्ज, गैस्ट्रिक और एसिडिक रिफ्लक्स आदि जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हैं, तो दही से बचें और छाछ का सेवन करें, बेहतर होगा कि आप मीठी छाछ का सेवन करें।

•वजन घटाने के लिए छाछ: यदि आपके पास अच्छी पाचन अग्नि और उचित पाचन है तो आप वजन बढ़ाने के लिए दही ले सकते हैं, और यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें वजन घटाने की आवश्यकता है – बस अधिक मात्रा में पानी और कम दही अनुपात के साथ छाछ लें और इससे दूर रहें। दही।

•छाछ आपको हल्का रखता है: दही में गर्म शक्ति होती है जबकि छाछ जो केवल उस दही से बनी होती है, लेकिन छाछ की प्रक्रिया और सूत्रीकरण इसे क्षमता में ठंडा बनाता है, इसलिए, हमें गर्मी के मौसम और गर्म वातावरण में दही से बचना चाहिए और छाछ बनाना चाहिए और इसके बजाय लो।

 

Related Articles

Back to top button