कभी चखा है सफेद शहद? एंटीऑक्‍सीडेंट्स का है पावर हाउस, जानें इसके फायदे

अब तक हम ब्राउन रंग के शहद (Honey) के बारे में सुनते आए हैं लेकिन आज हम आपको एक खास शहद के बारे में बताने जा रहे हैं. जी हां, ये है सफेद शहद. हल्‍के सफेद रंग के इस शहद को रॉ (Row) हनी के रूप में जाना जाता है. , इसका प्रयोग कई दवाओं और बेहतर सेहत के लिए किया जाता है. यह एक खास तरह का हनी है जिसे अल्फाल्फा, फायरवेड और सफेद तिपतिया के फूलों से बना होता है. इस हनी का टेक्‍सचर क्रीमी होता है जिसे आसानी से स्‍प्रेड किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं कि सफेद हनी (White Honey) के क्‍या क्‍या फायदे हैं.

1.एंटीऑक्‍सीडेंट से है भरपूर

सफेद शहद को एंटीऑक्‍सीडेंट्स का पावर हाउस कहा जाता है. इसमें विटामिन ए और बी, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जस्ता जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जबकि फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक नामक यौगिक होते हैं जो एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं. इसके सेवन से बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम किया जा सकता है और हार्ट को भी हेल्‍दी रखा जा सकता है.

इसका प्रयोग खांसी की समस्या को ठीक करने के लिए भी किया जाता है. आप पानी उबालकर इसमें एक चम्‍मच नींबू और सफेद शहद डालकर पिएं तो आपकी खांसी में बहुत आराम मिलेगा.

3.पाचन को करे ठीक

अगर आपके पेट में छाले, अल्सर आदि की समस्या है तो व्हाइट हनी काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके अलावा ये पाचन तंत्र को भी दुरुस्त करने का काम करता है. आप रोजाना एक चम्मच सफेद शहद सुबह सुबह खाली पेट खाएं तो इसका प्रभाव जरूरत दिखेगा.

4.मुंह के छालों में आराम

यदि मुंह में छाले हो जाएं तो सफेद शहद का सेवन करें. इसके सेवन से मुंह के अल्‍सर और छालों में आराम मिलता है. इसे आप डायरेक्‍ट प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं.

5.एनमिया को करे दूर

यदि इस शहद को रोजाना गुनगुने पानी में मिलाकर लिया जाए तो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा तेजी से बढ़ती है. इसके सेवन से महिलाओं का एनीमिया जैसी समस्या से बचाव होता है.

 

Related Articles

Back to top button