बेटियां माता पिता की जान होती है , बेटियां हर घर की शान होती – बेटी दिवस की शुभकामनाएं ।

बेटियां माता पिता की जान होती है , बेटियां हर घर की शान होती - बेटी दिवस की शुभकामनाएं ।

बाय – रिद्धी

बेटियां किसी परिवार के लिए एक अनमोल तोहफा होती हैं। बेटियों के होने से पूरा घर आंगन गुलजार होता है। इनकी किलकारियों से पूरा घर चहक उठता है। पैदा होती हैं तो मां-बाप का घर रोशन करती हैं और दूसरे घर जाती हैं तो पति की जिंदगी में खुशियों के फूल बिखेर देती हैं।

बेटियों का महत्व हर किसी के जीवन में है। इन्हीं बेटियों को सम्मान देने के लिए हर साल सितंबर के आखिरी रविवार को डॉटर्स डे मनाया जाता है।

इतिहास बदल रहा है, आज की दुनिया में लड़कियां भी सफलता हासिल कर रही हैं।

भारत की लड़कियां अब किसी से कम नहीं हैं। जहां कुछ भारत के लिए खेलों में गोल्ड मेडल लेकर आती हैं तो वहीं कुछ अपने टैलेंट के जरिअ गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज करवा चुकी हैं।

विज्ञान से लेकर क्रिकेट की पिच, साहित्य से लेकर सिनेमा तक, भारतीय महिलाएं हर जगह हैं! भारत में भारत की निर्धारित उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाओं का एक लंबा इतिहास रहा है, जिन्होंने शानदार उपलब्धियों के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।डॉटर्स डे के अवसर पर, हम आपके लिए भारत में उन अद्भुत महिलाओं की उपलब्धियों का एक छोटा सा विवरण लेकर आए हैं जो अपने क्षेत्र में प्रथम थीं और भारत को गौरवान्वित करने में उनका योगदान था।

अवनि चतुर्वेदी – स्काई वारियर, मिताली राज – भारतीय महिला क्रिकेट की लेडी तेंदुलकर, साइना नेहवाल – स्टेफी साइना, उषा किरण – सबसे कम उम्र की महिला सीआरपीएफ अधिकारी , मैरी कॉम वह महिला हैं जिन्होंने रिकॉर्ड छह बार वर्ल्ड एमेच्योर बॉक्सिंग चैंपियन बनकर भारत को गौरवान्वित किया और ओलंपिक में बॉक्सिंग में पदक जीतने वाली देश की पहली महिला हैं।ये खूबसूरत और पक्के इराडे वाली महिलाएं यह सब कहती हैं कि चाहे कोई भी क्षेत्र हो, हमारी बेटियां अजेय हैं। वे हमारे परिवार, हमारे राष्ट्र का गौरव हैं।

 

Related Articles

Back to top button