गुना : पीजी कॉलेज के सैंकड़ों छात्रों के नम्बर अंकसूची से गायब

गुना। स्नातक और स्नातकोत्तर के सैकड़ों छात्रों को जीवाजी विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में जारी परीक्षा परिणामों में विद हेल्ड (डब्ल्यूएच) कर दिया गया है, जिसे लेकर शनिवार को छात्र संगठन डीएसओ ने पीजी कॉलेज प्राचार्य को ज्ञापन सौंपा।

डीएसओ की कॉलेज इकाई के अध्यक्ष सुनील सेन से बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा अभी हाल ही में जारी परीक्षा परिणामों में सैकड़ों छात्रों के अंक, अंकसूची पर नहीं दिए गए। पहले भी विश्वविद्यालय प्रशासन की गैर जिम्मेदाराना पूर्ण रवैया के कारण छात्र परेशान होते हुए आए हैं इसको लेकर कई बार छात्र अपनी समस्या को लेकर ज्ञापन दे चुके हैं। लेकिन बावजूद इसके इस तरह की समस्याओं का निराकरण अभी तक नहीं किया गया।

उन्होंने बताया कि जीवाजी विश्वविद्यालय व इससे सम्बद्ध कॉलेज में हजारों की संख्या में पूरक या भूतपूर्व छात्र असाइन्मेंट के माध्यम से परीक्षा में सम्मिलित हुए। जिनमे पीजी कॉलेज गुना के भी सैंकड़ों छात्र शामिल हैं। इन छात्रों ने परीक्षा फॉर्म भरने से लेकर असाइनमेंट जमा करने तक सभी प्रक्रियाओं का पालन किया लेकिन जब रिजल्ट देखा तो उनके कॉलम में अंक ही नहीं दिए गए थे। छात्र के परीक्षा में शामिल होने के बाद ये कॉलेज से लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वे छात्रों का सही मूल्यांकन कर परिणाम घोषित करें। किंतु अब छात्रों के रिजल्ट को विथ हेल्ड देकर छात्रों को विश्वविद्यालय के चक्कर काटने पर मजबूर किया जा रहा है। जबकि इन छात्रों को अब अगली कक्षाओं प्रवेश लेना है किंतु ये छात्र विथ हेल्ड रिजल्ट के कारण मेरिट सूची से बाहर हो रहे हैं। प्रशासनिक समन्वय में कमी का खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है। जो यह दर्शाता है कि छात्रों के लिए प्रशासन बिल्कुल भी गंभीर नहीं है। डीएसओ द्वारा महाविद्यालय प्राचार्य को ज्ञापन सौंपकर मांग की गई कि वे विश्वविद्यालय में बात कर छात्रों के रिजल्ट को क्लियर कराएं। साथ ही महाविद्यालय में स्थित यूनिवर्सिटी हेल्प सेंटर को सुचारु रुप से चलाने की व्यवस्था करें। ताकि छात्रों को इसका लाभ मिल सके और वे बिना विश्वविद्यालय के चक्कर लगाए अपना रिजल्ट ठीक करा सकें।

Related Articles

Back to top button