7 सितंबर से शुरू होगी मेट्रो, दिल्ली सरकार ने तय किए दिशा निर्देश, जानिए

 

कोरोनावायरस महामारी के बीच अब केंद्र सरकार ने मेट्रो को चलाने की अनुमति भी दे दी है। अनलॉक 4 की गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं और इन गाइडलाइंस के मुताबिक सरकार ने 7 सितंबर से मेट्रो शुरू करने की बात कही है। ऐसे में अब मेट्रो चलाने को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं।

नए नियमों के मुताबिक,

दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए अब टोकन नहीं मिलेगा। सभी यात्रियों को सफर के लिए मेट्रो कार्ड बनवाना होगा।

सभी स्टेशनों पर मेट्रो रेल नहीं रुकेगी।

मेट्रो कोच में यात्रियों की संख्या तय की जाएगी।

मेट्रो स्टेशन के बाहर थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजर व्यवस्था होगी।

मेट्रो स्टेशन्स पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मार्किंग भी की जाएगी, ताकि कतार में खड़े लोगों के बीच एक नियत दूरी बनी रहे।

वहीं दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है मेट्रो दोबारा शुरू हो रही है। एक लंबे अंतराल के बाद हम लगातार पिछले कुछ महीनों से अपील की है मेट्रो शुरू करने के लिए ताकि लोग मेट्रो सेवा इस्तेमाल कर सकें। डीटेल्स एसओपी हमारी तैयार हैं कि कैसे लोग बाग मेट्रो का सफर बढ़िया तरीके से कर सकें बिना कोरोना फैलाते हुए, यह हमारे लिए चुनौती है। इसे हम अच्छे से लागू करेंगे। फिर चाहे सभी स्टेशंस पर थर्मल स्क्रीनिंग की बात करें किसी यात्री का अगर टेंपरेचर ज्यादा है तो उसको अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी बाहर सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी ताकि लोग अपना हाथ साफ कर सकें।

उन्होंने कहा कि मेट्रो के अंदर भी सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो की जाएगी। ट्रेन के कोच के अंदर भी अल्टरनेट सीट पर ही ट्रेवल कर पाएंगे। मेट्रो कोच के अंदर मार्किंग की जाएगी, वो संख्या बहुत जल्द हम सामने रखेंगे। ताकि लोगों को पता चल सके कि इस कोच में इतने लोग हो ट्रेवल कर सकेंगे। हमारे लिए ज़रूरी है लोगों की सेफ्टी। उसको देखते हुए सारे स्टेशन नहीं खोलेंगे। हो सकता है कुछ रूट पर मेट्रो सेवा ना रहे। इन सारी चीजों को एक दो दिन में डिसकस किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button