काले धन के खिलाफ सरकार ने लिया एक्शन, अब इस तरह दर्ज कराई जाएगी शिकायत

नई दिल्ली : विदेशों में जमा काला धन, बेनामी प्रॉपर्टी रखने वाले और टैक्स चोरी करने वालों के खिलाफ केंद्र सरकार क्या और कैसे कार्रवाई करेगी। अब आप भी इसे देख सकते हैं ऐसे लोगों के खिलाफ आपके द्वारा की गई शिकायत पर सरकार क्या एक्शन ले रही है। इसे आप वक्त वक्त पर चेक कर सकते हैं।

इसके लिए केंद्र सरकार ने एक नया पोर्टल शुरू किया है। जिसका नाम ई – फाइलिंग के नाम पर रखा गया है। एक शाख नंबर की मदद से आप अपनी शिकायत पर स्टेटस देख सकते हैं।

वहीं केंद्र सरकार के मुताबिक https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/ इस लिंक पर जाकर अघोषित, विदेशी संपत्ति, बेनामी संपत्ति की शिकायत दर्ज करके ऑप्शन पर जाना होगा।

उसके बाद आपको अपने पैन कार्ड की डिटेल देनी होगी। आप पोर्टल ऐसे मामलों की शिकायत दर्ज करा सकते हैं अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप अपना मोबाइल नंबर ईमेल आईडी भी दर्ज करा सकते हैं।

मोबाइल और ईमेल आईडी पर आने वाले ओटीपी की मदद से आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी और फिर आपको एक नंबर दिया जाएगा, इस नंबर की मदद से आप कभी भी इस पोर्टल पर जाकर देख सकते कि आपकी शिकायत पर सरकार क्या कार्यवाही कर रही है। और वह किस स्तर तक पहुंच चुकी है ।

काला धन को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने अधिरोपण अधिनियम 1961 और बेनामी लेनदेन संशोधन अधिनियम के तहत शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। केंद्र सरकार के इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इस पोर्टल को तैयार किया है।

Related Articles

Back to top button