गोरखपुर…गोकशी को बिहार ले जाए जा रहे गोवंश बरामद, तस्‍कर फरार

गोरखपुरः गोकशी के लिए बिहार ले जाए जा रहे 21 गोवंश को पुलिस ने बरामद किया है. गोवंशीय पशुओं में 13 राशि गाय और 8 राशि बैल बरामद हुए हैं. इनमें एक गाय मरी हुई बरामद हुई है. पुलिस ने गोवंशीय पशुओं को ले जा रही ट्रक भी बरामद किया है. कोहरे और अंधेरे का फायदा उठाकर पशु तस्‍कर फरार हो गए. पुलिस आरोपी पशु तस्‍करों की तलाश में जुटी है.

गोरखपुर के गगहा थानाक्षेत्र में हाटा बाजार में पुलिस को गो तस्‍करी कर ट्रकों से ले जाए जा रहे 21 गोवंश पुलिस ने बरामद किया है. एसपी साउथ विपुल कुमार श्रीवास्‍तव ने बताया कि गुरुवार की भोर में पुलिस को गोवंश की तस्‍करी कर ट्रक से बिहार ले जाने की सूचना मिली. इसके बाद पुलिस ने गगहा में वाहन चेकिंग शुरू की. इतनें में एक ट्रक जिसका नंबर यूपी 50 एटी 2162 12 चक्‍का बड़हलगंज की ओर से आते हुए दिखाई दिया. जब पुलिस ने उसे रोकने के लिए इशारा किया. वे ट्रक लेकर भागने लगे.

ट्रक ड्राइवर ने हम पुलिसवालों पर जान से मारने की नियत से ट्रक चढ़ाने का प्रयास किया. पुलिसवालों ने किसी तरह से अपनी जान बचाई. पुलिस ने ट्रक का पीछा किया तो गाड़ी लहराने की वजह से गाड़ी सड़क से नीचे उतर गई. अंधेरा और कोहरा का फायदा उठाते हुए गाड़ी वही छोड़ करके ट्रक चालक सहित बैठे हुए तीन से चार की संख्‍या में मौजूद पशु तस्कर फरार हो गए. ट्रक के पास आकर देखा तो ट्रक के अंदर कुल 21 राशि गाय और बैल ठूंस-ठूंस कर भरे हुए हैं.

इनके मुंह और पैर रस्सी से बांधकर एक-दूसरे के ऊपर लिटाए थे. इनके मुंह से झाग आ रहा है. ट्रक से हमराही कर्मचारियों, स्थानीय चौकीदारों और आम लोगों की मदद से पशुओं की रस्सी काट कर एक-एक करके नीचे उतारा गया. उन्हें पानी और भूसा दिया गया. इनमें 8 राशि बैल तथा 13 राशि गाय जिसमें 1 राशि गाय मरी हुई बरामद हुई.

बरामद बैल और गाय को चिकित्सीय परीक्षण कराते हुए, मृत एक अदद गाय का पशु चिकित्सक द्वारा पोस्टमार्टम कराया गया. पुलिस ट्रक नंबर के आधार पर ट्रक के मालिक और चालक समेत पशु तस्‍करों को तलाश कर रही है. इस मामले में 3/5A/8 गोवध निवारण अधिनियम और 11 पशु क्रूरता अधिनियम के साथ आईपीसी की धारा 307 और 207 MV एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.

Related Articles

Back to top button