भूत-प्रेत के शक में महिला को पहनाया जूता-चप्पल का माला, सिर मुंडवाकर पोती कालिख, फिर पूरे गांव में घुमाया

भूत-प्रेत के शक में महिला को पहनाया जूता-चप्पल का माला, सिर मुंडवाकर पोती कालिख, फिर पूरे गांव में घुमाया

सोनभद्र (Sonbhadra) के घोरावल थाना क्षेत्र में भूत-प्रेत के शक पर महिला को जूता-चप्पल की माला पहनाकर, उसका सिर मुंडवा दिया गया. उसके बाद मुंह पर चुना और कालिख पोत कर पूरे गांव में घुमाया गया.

UP News: तंत्र विद्या में विश्वास रखने वाले कभी-कभी ऐसी घटनाओं को अंजाम दे देते हैं, जिससे पूरा देश शर्मसार हो जाता है. ऐसी ही एक घटना उत्तर प्रदेश के आखिरी छोर पर स्थित सोनभद्र (Sonbhadra) जनपद में घटित हुई. जहां भूत प्रेत के शक पर एक महिला को जूता-चप्पल की माला पहनाकर, उसका सिर मुंडवा दिया गया. उसके बाद मुंह पर चुना और कालिख पोत कर पूरे गांव में घुमाया गया. इस संबंध में पुलिस का कहना है कि पीड़िता घोरावल (Ghorawal) थाना क्षेत्र के पडवनिया गांव की है.

जहां पीड़िता ओझाई के चक्कर में आयी थी, यह घटना 21 मई की है. जिसकी जानकारी पुलिस को हुई तो ओझा हुबलाल को सीआरपीसी की धारा 151 में जेल भेजा गया था. उस समय ऐसी कोई बात सामने नहीं आई थी, अब ऐसी बात सामने आई है तो मुकदमा दर्ज करके कार्रवाई की जा रही है. इस मामले में कुल सात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. जिसकी जांच मेरे द्वारा भी किया जा रहा है. वहीं इस क्षेत्र में एक स्थान पर ओझाई का मंदिर भी है. यहां के लोग पहले किसी के बीमार होने पर पहले ओझाई कराते है फिर डॉक्टर के पास ले जाते है.

क्या है मामला?

सोनभद्र एक आदिवासी बाहुल्य जिला है. जिसकी सीमाएं चार प्रान्तों बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश से लगती है. यहां अक्सर इस तरह की घटना सुनने को मिलती है. आज जो घटना सामने आई है, वह 21 मई की बताई जा रही है. लेकिन उस वक्त महिला का सिर मुड़वा कर गांव में घुमाने की बात सामने नहीं आई थी. 29 जुलाई को पीड़ित महिला द्वारा घोरावल थाना में शिकायत किया गया कि उसे गांव के ही कुछ लोगों द्वारा भूत प्रेत के चक्कर में बाल मुंडवाया और कालिख पोत, जूता चप्पल की माला पहनाकर गांव में घुमाया. यह पूरा काम पडवनिया गांव निवासी एक व्यक्ति ने भूत प्रेत का शक होने पर अमानवीय व्यवहार किया.

पीड़िता का आरोप

भुक्तभोगी ने पुलिस को तहरीर देकर आरोप लगाया. पीड़िता ने पुलिस को बताया कि भूत-प्रेत की बात को लेकर सिर का बाल छिल कर, मुंह में चुना और काजल पोतकर, चप्पल, जुता का माला पहनाकर पूरे गांव में घुमाने के बाद गाली देकर जान से मारने की धमकी भी दिया है. जिस पुलिस ने पिता-पुत्र सहित सात लोगों के खिलाफ सुसंगत धाराओं 147, 323, 504, 506 और 509 में अभियोग पंजीकृत कर जांच में जुटी है. पिड़िता बल्लू देवी का कहना है कि हमें सर का बाल खेल दिया गया, रोरी काजल का लेख और जूते की माला पहना कर पूरा गांव घुमाया गया. जब लोगों को मालूम हुआ किअधिकारी आ रहे हैं तो सब लोग हमको छोड़कर रास्ते में भाग गए.

क्या बोला पीड़िता का पुत्र?

पीड़िता के पुत्र का कहना है कि हमारी मां को सब लोग ‘खूनी है, खूनी है’ कह कर घर से पकड़ कर ले गए. वहां पर मारे पीटे फिर सर का बाल मुंडा कर, रोरी , काजल , चूना और जूते की माला पहना कर हमारी मां को पूरे गांव में घुमाया. हम घोरावल थाने गये वहां कोई सुनवाई नहीं हुआ फिर हम मिर्जापुर गए तो वहां से सुनवाई हुई.

इस संबंध में सीओ संजय कटियार का कहना है कि घोरावल थाना क्षेत्र के पडवनिया गांव की है. जहां पीड़िता ओझाई के चक्कर में आयी थी. यह घटना 21 मई की है. जिसकी जानकारी पुलिस को हुई तो ओझा हुबलाल को सीआरपीसी की धारा 151 में जेल भेजा गया था. उस समय ऐसी कोई बात सामने नहीं आई थी. अब ऐसी बात सामने आई है तो मुकदमा दर्ज करके कार्रवाई की जा रही है. इस मामले में कुल सात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. जिसकी जांच मेरे द्वारा भी किया जा रहा है. वहीं इस क्षेत्र में एक स्थान पर ओझाई का मंदिर भी है. यहां के लोग पहले किसी के बीमार होने पर पहले ओझाई कराते हैं फिर डॉक्टर के पास ले जाते हैं.

 

 

Related Articles

Back to top button