रद्द करा लें अपना राशन कार्ड, नहीं तो होगी वसूली, जानें क्यों

अपात्र राशन कार्डधारकों से अपने राशनकार्ड समर्पित किये जाने की अपील

लखनऊ: प्रशासन की सख्ती व वसूली के डर से 1238 अपात्र कार्ड धारकों ने अपना राशन कार्ड सरेंडर कर लिया है। सभी अपात्र कार्डधारकों को स्वेच्छा से राशनकार्ड को 15 मई तक राशन कार्ड समर्पित करने का निर्देश दिया गया था। जिला पूर्ति अधिकारी दीपक कुमार वार्ष्णेय ने बताया कि जनपद के अपात्र राशन कार्डधारकों से अपने राशनकार्ड समर्पित किये जाने की अपील की गई थी।

जिसके बाद जनपद के विभिन्न ब्लाकों से कुल 1238 अपात्र कार्डधारकों की ओर स्वेच्छा से अपने राशनकार्ड समर्पित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि विकास खण्ड इकौना व नगर पंचायत इकौना में 302, ब्लाक गिलौला में 211, ब्लाक जमुनहा में 260, हरिहरपुररानी ब्लाक व नगर पालिका भिनगा में 192, सिरसिया में 273 लोगों ने अपना राशनकार्ड समर्पित किया है।

राशनकार्ड धारकों से की ये अपील

उन्होंने जनपद के समस्त राशनकार्ड धारकों से एक बार फिर अपील की है कि अपात्र राशनकार्ड धारक जैसे-समस्त आयकर दाता, ऐसे परिवार जिसके किसी भी सदस्य के स्वामित्व में चार पहिया वाहन अथवा ट्रैक्टर अथवा हारवेस्टर अथवा वातानुकूलन यंत्र (एयरकडिशनर) अथवा पांच केवीए या उससे अधिक क्षमता का जनरेटर हो, ऐसे परिवार जिसके किसी सदस्य के पास अकेले या अन्य सदस्य के स्वामित्व में पांच एकड़ से अधिक संचित भूमि हो, ऐसे परिवार जिनके समस्त सदस्यों की आय दो लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक हो तथा ऐसे परिवार जिनके सदस्यों के पास एक से अधिक शस्त्र का लाईसेन्स या शस्त्र हो वे अपने राशनकार्ड हरहाल में समर्पित कर दें। अन्यथा जांच टीम की ओर से जांच के दौरान अपात्र किए जाने पर अभी तक प्राप्त राशन की वसूली गेहूं 24 रुपये प्रति किलोग्राम व चावल 32 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से की जाएगी। जिसकी समस्त जिम्मेदारी कार्डधारक की होगी।

Related Articles

Back to top button