विशाखापट्टनम में गैस रिसाव हुआ बंद, 7 लोगों की हुई मृत्यु, लगभग 150 से 200 लोग अस्पताल में भर्ती

विशाखापट्टनम में स्थित विशाखा एलजी पॉलिमर कंपनी से आज सुबह लगभग 2:30 बजे खतरनाक जहरीली गैस का रिसाव हुआ है। इस जहरीली गैस के कारण फैक्ट्री के तीन किलोमीटर के इलाके प्रभावित हैं। पांच गांवों को खाली करा लिए गया है। सैकड़ों लोग सिर दर्द, उल्टी और सांस लेने में तकलीफ के साथ अस्पताल पहुंच रहे हैं। इस जहरीली गैस के कारण लोग या तो बेहोश हो रहे हैं या उन्हें सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही है। जिसके बाद अब तक खबरों के मुताबिक 7 लोगों की मौत भी हो चुकी है। तकरीबन डेढ़ सौ से 200 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जिसमें बुजुर्ग लोग ज्यादा शामिल है। तकरीबन 20 लोगों की हालत बेहद नाजुक बताई जा रही है।

अब यह मामला तेजी से बढ़ता जा रहा है और लोगों को ज्यादा तकलीफ होने लगी है। बताया जा रहा है कि सीएम जगन रेड्डी खुद विशाखापट्टनम जा रहे हैं और अधिकारी स्थिति को नियंत्रण करने के लिए हर कदम उठा रहे हैं। हालांकि घंटों मेहनत के बाद रिसाव पर काबू पा लिया गया है। साथ ही फैक्ट्री के आस-पास से 3 हजार लोगों का रेस्क्यू किया गया है। अभी 170 लोगों को हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है।

बता दे कि खबरों के मुताबिक बताया जा रहा है कि 2000 मेट्रिक टन रासायनिक क्षमता वाले टैंक से यह रिसाव हुआ था। जब यह रिसाव हुआ था तो लगभग 2000 लोग संयंत्र के अंदर थे और लगभग 2,000 इसके बाहर। जैसे ही अधिकारियों को इस बात की खबर लगी मौके पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम भेजी गई। जिसके बाद से यहां ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

वहीं अब खबर है कि विशाखापत्तनम की स्थिति के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह 11 बजे राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) की बैठक बुलायी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने विशाखापट्टनम की स्थिति के मद्देनजर अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट भी किया है इसमें उन्होंने लिखा है कि “विशाखापत्तनम की स्थिति के बारे में एमएचए और एनडीएमए के अधिकारियों से बात की, जिस पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। मैं विशाखापत्तनम में सभी की सुरक्षा और कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं।”

Related Articles

Back to top button