Gandhinagar: गुजरात में कोरोना टीके की पहली खेप पहुंची, इतने जनवरी से होगा टीकाकरण

Gandhinagar,गुजरात में कोरोना के टीके की पहली खेप आज पहुंच गयी और पहले चरण में टीकाकरण की प्रक्रिया 16 जनवरी से राज्य भर में 287 केंद्रो पर होगी।
राज्य के उप मुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री नितिन पटेल अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अपराह्न पौने ग्यारह बजे उस समय स्वयं उपस्थित थे.

जब पुणे स्थित दुनिया के सबसे बड़े टीका निर्माता निजी संस्थान सीरम इंस्टीच्यूट से 2 लाख 76 हज़ार कोविशील्ड रश वैक्सीन टीके की पहली खेप लेकर एयर इंडिया की उड़ान वहां पहुंची।

इसे बाद में अहमदाबाद सिविल अस्पताल तथा राजधानी गांधीनगर में बनाये गए विशेष टीका संग्रहण स्थलों पर विशेष वैन से पहुंचाया गया।

Gandhinagar ये भी पढ़े-Uttar Pradesh: जालौन का धार्मिक स्थल तुलसी चबूतरा उपेक्षा का शिकार

इस टीके को सुरक्षित रखने के लिए 2 से 8 डिग्री सेल्सियस का तापमान बनाए रखना ज़रूरी है।
टीकाकरण के पहले चरण में कोरोना योद्धाओं जैसे कि डाक्टर, नर्स, पुलिस, सफ़ाईकर्मी आदि को प्राथमिकता दी जाएगी और यह निशुल्क होगा।

Gandhinagar कर ली गयी है लोगों की पूरी सूची तैयार 

मुख्यमंत्री और अन्य राजनीतिक लोग इसके बाद टीका लेंगे।

दूसरे चरण में 50 साल से अधिक उम्र के तथा मधुमेह और रक्तचाप जैसे रोगों के किसी भी उम्र के पीड़ितों को टीके दिए जायेंगे।
इसमें कोरोना प्रतिरोधक क्षमता एक महीने के अंतर पर दो डोज़ लेने के 15 दिन बाद पैदा होगी।
पहले चरण में तीन करोड़ लोगों को निशुल्क टीकाकरण की केंद्र सरकार की योजना के अनुरूप पुणे से एयर इंडिया, स्पाइस जेट,गो एयर और इंडिगो की उड़ने पुणे से 56 लाख से अधिक टीकों की खेप लेकर अहमदाबाद, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, शिलोंग, हैदराबाद, विजयवाडा, भुबनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ के लिए आज कुल नौ उड़ने संचालित कर रही है।

Related Articles

Back to top button