आम बजट से लेकर, कोविड प्रोटोकॉल के तहत होंगी बैठकें, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के बीच इस साल एक फरवरी को संसद में आम बजट (Union Budget) पेश किया जाएगा. संसद के बजट सत्र (Parliament Budget Session) के पहले चरण के दौरान लोकसभा और राज्यसभा (Lok Sabha & Rajya Sabha) की बैठकें दिन में अलग-अलग समय पर आयोजित होंगी ताकि कोविड से संबंधित सामाजिक दूरी के नियमों का पालन हो सके. आगामी 31 जनवरी से आरंभ हो रहे बजट सत्र के दौरान दोनों सदनों की बैठकें अलग अलग समय पर पांच-पांच घंटे के लिए होंगी. इधर चुनाव की तारीख जैसे-जैसे करीब आ रहा है, पांच राज्यों में राजनीतिक हलचल तेज होती जा रही है. सोमवार को यूपी में भाजपा के दो और विधायक समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए.

1. Budget Session: राष्ट्रपति का अभिभाषण 31 जनवरी, तो आम बजट 1 फरवरी को होगा पेश, कोविड प्रोटोकॉल के तहत होंगी बैठकें
संसद के बजट सत्र (Parliament Budget Session) के पहले चरण के दौरान लोकसभा और राज्यसभा (Lok Sabha & Rajya Sabha) की बैठकें दिन में अलग-अलग समय पर आयोजित होंगी ताकि कोविड से संबंधित सामाजिक दूरी के नियमों का पालन हो सके

2.UP Chunav 2022: भाजपा को फिर लगा तगड़ा झटका, अखिलेश की ‘साइकिल’ पर सवार हुए 2 और विधायक
आज दो और नेताओं ने भाजपा का दामन छोड़ कर अखिलेश यादव की ‘साइकिल’ की सवारी करने की ठान ली. फतेहाबाद से बीजेपी के विधायक जितेंद्र वर्मा और शाहजहांपुर के बीजेपी नेता अनिल वर्मा ने आज अपनी पार्टी से इस्तीफा देकर सपा ज्वाइन कर ली.

3. UP Chunav: अखिलेश ने दिया स्वामी की राजनीतिक महत्वाकांक्षा को झटका, जानें बेटे को ऊंचाहार से टिकट न मिलने का कारण?
बीजेपी छोड़कर समाजवादी पार्टी में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे को सपा से टिकट नहीं दिया गया है. स्वामी रायबरेली की ऊंचाहार सीट से अपने बेटे उत्कृष्ट मौर्य के लिए टिकट की पैरवी कर रहे थे, लेकिन यहां अखिलेश ने विधायक मनोज पांडेय को ही टिकट दिया है.

4. Weather Forecast: मौसम विभाग की चेतावनी, अगले दो दिन दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड
उत्तर पश्चिम और मध्य भारत (North India Weather) में अगले पांच दिनों में न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है, जिससे दिल्ली (Delhi Weather) में ‘ठंडा दिन’ जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है और पंजाब (Punjab ka Mausam), हरियाणा-उत्तर प्रदेश (UP IMD WEather Forecast), राजस्थान, गुजरात तथा महाराष्ट्र (Maharashtra Weather) के कुछ हिस्सों में शीतलहर चल सकती है.

5. Marital Rape: केंद्र ने दिल्ली हाईकोर्ट से कहा, वैवाहिक दुष्कर्म पर तुरंत जवाब नहीं दे सकते
केंद्र सरकार ने सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) में कहा कि वैवाहिक दुष्कर्म (Marital Rape) को अपराध बनाने में ‘‘परिवार के मामले’’के साथ-साथ महिला के सम्मान का भी मुद्दा जुड़ा हुआ है. केंद्र ने इसके साथ ही अदालत से कहा कि उसके लिए इस मुद्दे पर तत्काल अपना रुख बताना संभव नहीं है.

6. क्या रूस और यूक्रेन के बीच होगा युद्ध? संभावित खतरे को देखते हुए NATO फोर्स अलर्ट, बढ़ाई सैन्य तैयारियां
रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine) में जारी तनाव के बीच नाटो (North Atlantic Treaty Organization) ने पूर्वी यूरोप में सैन्य बलों को फाइटर जेट और अन्य सैन्य संसाधनों के साथ तैनात कर दिया है. दरअसल नाटो ने यह कदम यूक्रेन बॉर्डर पर रूस के सैन्य निर्माण को ध्यान में रखते हुए उठाया है.

7. Sacrilege in Punjab: पंजाब के ऐतिहासिक मंदिर में ‘बेअदबी’, शख्स हुआ गिरफ्तार, BJP ने की जांच की मांग
पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Elections 2022) से पहले राज्य में एक बार फिर से बेअदबी (Sacrilege) का मामला सामने आया है. इस बार बेअदबी की घटना एक ऐतिहासिक मंदिर से सामने आई है. पटियाला स्थित ऐतिहासिक काली माता के मंदिर (Kali mata temple) से बेअदबी का मामला सामने आया है.

8. देश में कब थमेगी ओमिक्रॉन संक्रमण की रफ्तार? फरवरी में इस तारीख से आने लगेगी कोरोना के मामलों में कमी
ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के कारण देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के मामले बढ़े हैं. हालांकि 15 फरवरी से कोविड-19 के केस में कमी आने लगेगी. इसका प्रमुख कारण बड़ी आबादी का कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) है.

9. क्या है नया IAS ट्रांसफर नियम और क्यों केंद्र के खिलाफ राज्यों ने खोला मोर्चा; 10 प्वॉइंट्स में जानें
भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारियों को उनकी पोस्टिंग सौंपे जाने वाले नियमों में बदलाव का प्रस्ताव केंद्र और राज्यों के बीच एक बड़े संघर्ष में बदल गया है. दरअसल कार्मिक मंत्रालय ने मौजूदा सेवा नियमों में बदलाव का फैसला किया है ताकि केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए पर्याप्त संख्या में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारियों की उपलब्धता रहे.

10. बिहार: DM इनायत खान की पैनी नजर से नहीं बच पाए मनरेगा के घोटालेबाज, 25 पर FIR
बिहार के शेखपुरा जिले के बरबीघा प्रखंड की केवटी पंचायत में एक बड़ा घोटाला सामने आया है. इस पंचायत के पूर्व मुखिया और कुछ अन्य लोगों ने मनरेगा योजना (MGNREGA Scheme) में मृत व्यक्तियों के नाम पर फर्जी तरीके से धनराशि निकाल ली. लेकिन जिले की डीएम इनायत खान (DM Inayat Khan) की नजर से ये घोटालेबाज बच नहीं सके.

Related Articles

Back to top button