यूपी और बिहार में आफत की बाढ़, मृतकों की संख्या 100 के पार हुई

0
51

उत्तर प्रदेश और बिहार में बाढ़ का कहर बढ़ता जा रहा है । बीते चार दिनो में बाढ़ की वजह से मृतकों की संख्या 100 से पार जा चुकी हैं । वहीं बड़ी संख्या में लोग लापता हैं । ऐसे में बिहार की राजधानी पटना में हालात नियंत्रण से बाहर हो रहे हैं। शहर में पानी अंदर तक भर चुका है । पटना के कई अस्पताल, दुकान, बाजार जलमग्न हो चुके हैं ।

बाढ़ की वजह से उत्तर प्रदेश में 80 और बिहार में 29 लोगों की मृत्यु हो चुकी है । वहीं बिहार की राजधानी पटना में भारी बारिश की वजह से कोहराम बढ़ता जा रहा है । पूरा शहर एक बड़ी झील में तब्दील हो गया है । वहीं शहर भर में जलभराव की वजह से यातायात पूरी तरह से ठप पड़ा है । लोगों का घर से बाहर निकलना नामुमकिन सा हो गया है । राजेंद्र नगर और पाटलिपुत्र कॉलोनी जैसे निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है । शहर के कई अस्पताल, दुकान, बाजार जलमग्न हो चुके हैं । जगह-जगह जलभराव की समस्या खड़ी हो गई है । इस बीच शहर के कुछ इलाकों में निवासियों को बचाने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की टीमें लगी हुई हैं ।

26 हज़ार लोगों को सफलतापूर्वक बाढ़ से निकाला

बिहार सरकार ने भारतीय वायुसेना से पटना के बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों को निकालने और खाने के पैकेट्स व दवाइयां पहुंचाने के लिए दो हेलिकॉप्टरों की मांग भी की है । पटना में राहत और बचावकार्य में 36 बोट और 75 ट्रैक्टरों को लगाया गया । सोमवार सुबह तक बचावकार्य टीम ने 26 हज़ार लोगों को सफलतापूर्वक बाढ़ से बाहर निकाला । फिलहाल और लोगों का बचावकार्य अभी भी जारी है । गौरतलब है कि बीते दिन बिहार में बाढ़ जैसी भयावह हालत होने की वजह से राजद नेता तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला किया था । उन्होंने ट्वीट में नीतीश सरकार को धोखेबाज़ सरकार कहा था । वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कैबिनेट की बैठक कर लोगों तक खाद्य पदार्थ पहुंचाने की बात कही थी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here