गोरखपुर जंक्‍शन पर पांच स्‍पेशल ट्रेनों के आज से काउंटर टिकट मिलने शुरू, वेटिंग टिकट से यात्री परेशान

गोरखपुर जंक्‍शन से होकर 12 सितंबर से चलने वाली पांच स्‍पेशल ट्रेनों का टिकट आज से मिलना शुरू हो गया है. सुबह 8 बजे से ही काउंटर खुलते ही टिकट काउंटरों पर भीड़ जुटनी शुरू हो गई. आठ टिकट काउंटर को यात्रियों की सुविधा के लिए खोला गया है. जबकि तत्‍काल टिकट 11 सितंबर से बनने शुरू होंगे. आरक्षण केन्‍द्र पर सबसे बड़ी समस्‍या सोशल डिस्‍टेंसिंग को बनाए रखने की है. यहां पर टिकट लेने आए अधिकतर यात्रियों के बीच सोशल डिस्‍टेंसिंग नहीं दिखाई दी. वहीं या‍त्री वेटिंग टिकट मिलने से परेशान भी दिखे.

गोरखपुर जंक्‍शन से कुछ ही दूरी पर धर्मशाला बाजार से रेलवे स्‍टेशन की ओर जाने वाली रोड पर टिकट आरक्षण केन्‍द्र है. यहां पर हाल छोटा होने की वजह से भीड़ दिखाई दे रही है. आठ टिकट काउंटरों को खोला तो गया है. लेकिन, यहां पर न तो आरपीएफ के जवान ही सोशल डिस्‍टेंसिंग मेंटेन करते दिख रहे हैं. न ही यहां पर लोगों को इसका ध्‍यान है कि वैश्विक महामारी कोरोना के काल में उन्‍हें सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ मास्‍क और सेनेटाइजर का भी इस्‍तेमाल करना है.

गोरखपुर जंक्‍शन से तीन ट्रेनें बनकर चलेंगी. इसमें गोरखपुर-यशवंतपुर एक्‍सप्रेस, चौरीचौरा एक्‍सप्रेस और हमसफर एक्‍सप्रेस चलेंगी. जबकि अवध असम एक्‍सप्रेस और कृषक एक्‍सप्रेस यहां से होकर गुजरने वाली ट्रेनों में सम्मिलत हैं. इन ट्रेनों के संचालन की तैयारियां पूरी हो गई हैं. ये ट्रेनें 12 सितंबर यानी दो दिन बाद से चलेंगी. ट्रेनों की समय सारिणी तय होने के बाद प्‍लेटफार्म पर टीटीई की संख्‍या बढ़ाई जाएगी. इन सभी ट्रेनों में पूर्व की तरह नियम लागू रहेंगे.

इन ट्रेनों में कंफर्म टिकट वालों को ही प्रवेश मिलेगा. इसके साथ ही इन ट्रेनों में जनरल कोच नहीं लगेंगे. जंक्‍शन और आरक्षण केन्‍द्रों पर तैयारी पूरी कर ली गई है. अब सुनिए टिकट लेने आए यात्रियों को किन मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. गोरखपुर से यशवंतपुर जाने के लिए टिकट लेने आए नवरंग गुप्‍ता बंगलोर में पेंट की ठेकेदारी का काम करते हैं. वे बताते हैं कि पांच स्‍पेशल ट्रेनों के लिए टिकट काउंटर तो खुला है. लेकिन, राहत नहीं है. 26 तारीख का टिकट मिला है. एक नंबर वेटिंग है. लेकिन, फिर भी तसल्‍ली है कि कंफर्म हो जाएगा.

गोरखपुर से गुजरात का टिकट 10 दिन बाद कैंसिल कराने आई रचना बताती हैं कि अहमदाबाद जाना था. एक तारीख को टिकट लेने आईं, तो उस दिन का टिकट नहीं मिला. कहा गया कि 10 तारीख का टिकट लें तो कंफर्म हो जाएगा. आज टिकट कंफर्म नहीं हुआ, तो मजबूरीवश वापस करने आना पड़ा है. अहमदाबाद में बच्‍चे उनका इंतजार कर रहे हैं. लेकिन, वे जा नहीं पा रही हैं.

गोरखपुर के महुआडाबर के रहने वाले शीतल गुप्‍ता तिनसुकिया का टिकट लेने आए हैं. वे लाइन में लगे हैं. यहां सोशल डिस्‍टेंसिंग भी नहीं है. लेकिन, उन्‍हें राहत नहीं मिली है. वे कहते हैं कि जब टिकट मिल जाय, तो राहत मिलेगी. अभी से कैसे कह सकते हैं. गोरखपुर के विशाल यशवंतपुर बंगलुरु का टिकट लेने के लिए आए हैं. उन्‍हें यशवतंपुर सुपरफास्‍ट का टिकट लेने आए हैं. वे कहते हैं कि उन्‍हें 12 तारीख को ही जाना है. लेकिन, 5 तारीख का कंफर्म टिकट मिल रहा है. 12 तारीख में वे‍टिंग टिकट मिल रहा है. इसलिए वे परेशान हैं.

गोरखपुर के रहने वाले जावेद शाह कहते हैं कि वे गोरखपुर और मुंबई दोनों जगह रहते हैं. वे बताते हैं कि 19 तारीख का टिकट लिए हैं. वे कहते हैं कि उन्‍हें वेटिंग टिकट मिल रहा है. यही वजह है कि उन्‍हें वेटिंग टिकट लेना पड़ा है. वे दोस्‍तों के साथ जाएंगे. उनके टिकट कंफर्म हैं. उनका कहना है कि जब तक वेटिंग टिकट मिल रहा है, तो राहत कहां मिल सकती है.

Related Articles

Back to top button