गोरखपुर में बना पहला सैनेटाइजर टनल, मंडी में हर आने जाने वाले को टनल से होकर गुजरना पड़ेगा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संसदीय क्षेत्र प्रदेश का पहला सैनेटाइजर टनल क्षेत्र बन गया है। जहां महेवा फल और सब्जी मण्डी में सैनेटाइजर टनल निर्मित किया गया है। कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए बनाए गए इस टनल में सिर्फ एक बार गुजर कर कोई भी व्यक्ति स्वयं को सैनेटाइज कर सकेगा। ऐसा ही टनल जल्द ही बीआरडी मेडिकल कालेज में भी बनाया जाएगा। इस टनल का कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने ट्रायल कर इसकी गुणवत्ता को परखा।

बता दें लॉकडाउन के बीच लोगों के घर तक सब्जी और गल्ले के सामान की आपूर्ति कराई जा रही है। सब्जी, फल के अलावा चावल, दाल आदि की भी आपूर्ति भी मंडी से ही हो रही है। हर दिन काफी संख्या में लोगों की भीड़ जुट रही है। जिससे सोशल डिस्टेंश का अनुपालन नहीं हो पा रहा था। इन्हीं कारण जिला प्रशासन ने महेवा फल एवं सब्जी मंडी के प्रवेश द्वार से कुछ दूरी पर सैनेटाइजर टनल बनाने का फैसला लिया।

अब मण्डी में आने वाला हर एक व्यक्ति टनल से होकर गुजरे। इसके लिए पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। जिससे सैनेटाइजेशन की प्रक्रिया का सख्ती से पालन कराया जा सके। बता दें कि महेवा फल एवं सब्जी मण्डी में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इस सैनेटाइजर टनल से गुजरना होगा। सिर्फ 30 सेकेंड में इस टनल में दाखिल होने वाला व्यक्ति सिर से पैर तक सैनेटाइज हो जाएगा। इस टनल में सेंसर लगे हुए हैं जिनसे फौव्वारे के रूप में सैनेटाइज किया जाता है।

साथ ही नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे इस्तेमाल होने वाले रसायन के बारे में भी जांच पड़ताल कर लें कि इस सैनेटाइजर से किसी की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

 

Related Articles

Back to top button