Family Time : फैमिली को वीकली दें प्यार वाली अनलिमिटेड सैलरी

जैसे आप हर काम को मैनेज करते हैं, वैसे वीक में एक दिन तो आपको फैमिली के लिए भी निकालना होगा। सच यह है कि फैमिली को आप चाहिए और आप को फैमिली। सप्ताह में एक दिन दें प्यार वाली अनलिमिटेड सैलरी। फिर देखें फैमिली में लव बॉन्ड कितना सॉलिड होगा।

नई दिल्ली। आपने सुना तो बहुत होगा कि परिवार को समय भी चाहिए होता है। पर ऑफिस के आगे आपको कुछ सूझता ही नहीं होगा। आपको यही लगता होगा कि आप कमा भी तो परिवार के लिए है। फिर परिवार के सदस्यों के साथ हंसाना-बतियाना बहुत जरूरी नहीं है। वे सब समझते हैं। यदि आपका भी ऐसा ऐटिट्यूड है, तो ये रवैया आपको फैमिली से दूर भी कर सकता है।

क्यों जरूरी है फैमिली टाइम

हर सप्ताह जब आप सिर्फ और सिर्फ परिवार को समय देंगे तो आप परिवार को बेहतर जान पाएंगे, उनके साथ रिश्तों में प्रगाढ़ता आएगी, आप और परिवार में स्ट्रेस कम होगा, आप सभी में हैप्पी हारमोन का स्त्राव होगा, जो सेहतमंद शरीर के लिए आवश्यक है, एक-दूजे को बेहतर समझ पाएंगे, बच्चों से लेकर बड़ों में फैमिली वैल्यू का आदान-प्रदान होगा, बच्चे बहुत कुछ नया सीखेंगे, हर सदस्य की पर्सनैल्टि निखरेगी, उनमें और आप में कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा और अच्छे-बुरे समय में जीना आएगा।

साथ खाना खाएं

सुनिश्चित करें कि दिन का एक मील परिवार के साथ रोज लें। टेबल पर सिर्फ खाना ही नहीं प्यार, विचारों, चिंताओं, हल आदि की अदला-बदली होगी। फैमली को टाइम देने से आप ऑफिस के काम और जिम्मेदारियों को कुछ समय के लिए भूल पाएंगे और इससे आपको मानसिक तौर पर भी काफी राहत महसूस होगी। बच्चों पर इस तरह से करें फोकस माना कि आप अपने काम से थके हारे आते हैं। कई प्रकार की टेंशन होती है। उसमें ही समय निकाल कर अपने बच्चों पर ध्यान दें।

करीब से जानें

जब आपके बच्चे स्कूल का होमवर्क कर रहे हों, कुछ देर उनके पास बैठ जाएं। उससे आपको यह पता चलेगा कि उनके स्कूल में क्या सब पढ़ाया जा रहा है। साथ ही बच्चों में कंफिडेंस भी आएगा। यदि कुछ डाउट होगा, तो वो आपसे पूछ सकते हैं। जब बच्चों का होमवर्क खत्म हो जाए, तो उनके साथ ही कुछ पल हंसी-ठिठोली के बिताएं। साथ में खाने खाएं और उनके दोस्तों के बारे में भी पूछ सकते हैं।

Related Articles

Back to top button